अध्यात्म

हनुमान जयंती : प्रोफेशन लाइफ में लाना चाहते हैं बदलाव तो हनुमान जी को अर्पित करें ये 5 चीजें

कलयुग में सबसे प्रमुख देवताओं में से एक हैं हनुमानजी, और सुंदरकांड या हनुमान चालिसा में इसके बारे में खुलकर बताया गया है. इन धार्मिक किताबों के अनुसार, हनुमान जी का किरदार सभी के लिए प्रेरणादायक होता है. हनुमान जयंती के पावन मौके पर आपको हमुमान जी की विशेष पूजा करनी चाहिए, जिससे आपका जीवन सुखमय बीत सके. हनुमान जी के भक्त हर उम्र के लोग होते हैं और उनके प्रति सच्ची श्रद्धा रखते हुए उनका पूजन करते हैं. अगर अपने जीवन में आप बड़े हनुमान जी को अर्पित करें ये 5 चीजें,जिसके बाद आपको बजरंगबली का विशेष आशिर्वाद मिल सकता है.

हनुमान जी को अर्पित करें ये 5 चीजें

19 अप्रैल को हनुमान जयंती है और इसे पूरे देश में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भगवान राम की भक्ति करनी बहुत जरूरी होती है. हनुमान जी ने अपने जीवन में श्रीराम को विशेष स्थान दिया था और उनके नाम अपनी पूरी जिंदगी कर दी थी. हनुमान जी अमर और चिरंजीवी हैं और इनकी भक्ति करने से मनुष्य को शक्ति और समर्पण का एहसास होता है और इस दिन अगर इन चीजों को हनुमान जी को अर्पित कर दिया तो जीवन सफल हो जाएगा.

तिल के तेल में नारंगी सिंदूर

एक बार सीता माता को नारंगी सिंदूर लगाते हुए हनुमान जी ने देख लिया था तो उन्होंने उनसे पूछा, ‘माते आप ये क्यों लगाती हैं, इससे क्या होता है’ तो सीता माता ने बताया कि इसे लगाने से प्रभु श्रीराम के मन में उनके लिए प्रेम और बढ़ जाता है. बस फिर क्या था हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर में नारंगी सिंदूर लगा लिया और जब प्रभु ने देखा तो सभी हंसने लगे लेकिन इसके बाद से ही हनुमान जी को तिल के तेल में सना हुआ नारंगी सिंदूर लगाने की प्रथा बन गई. उन्हें ऐसा रंग पसंद है इसलिए लोग हनुमान जी को नारंगी चीज ही अर्पित करते हैं.

चमेली की खुशबूू

हनुमान जी को किसी भी फूल में सबसे ज्यादा चमेली की खुशबू आकर्षित करती है. कभी भी उनकी पूजा में चमेली का फूल का इत्र जरूर शामिल करें इससे हनुमान जी की विशेष कृपा आपको मिल सकेगी.

लाल फूल

हनुमान जी को लाल फूल भाते हैं जिसमें आप गुलाब या गुड़हल का पुष्प पूजा के दौरान उन्हें अर्पित कर सकते हैं. उनकी मूर्ति या तस्वीर में आप लाल रंग का फूल अर्पित करें फिर देखिएगा हनुमान जी आपकी पूजा झट से स्वीकार कर लेंगे.

11 लड्डू

हनुमान जी को लड्डू से बहुत प्रेम है. उन्हें बूंदी या बेसन का लड्डू पूजा के दौरान जरूर अर्पित करे, जिसमें आप 11 या 21 लड्डू का भोग लगा सकते हैं और याद रहे इस लड्डू के भोग में ज्यादा से ज्यादा लोगों प्रसाद देने से सुख-संपत्ति बनी रहती है.

पंचामृत

हनुमान जी की पूजा में पंचामृत का विशेष स्थान माना जाता है. इस पंचामृत को दही, गंगाजल, शहद, तुलसी, मेवे, दूध और केवड़ा के साथ बनाइए और इसका अच्छे से भोग लगाकर सभी श्रद्धालुओं में अर्पित कर दीजिए. इसता फल आपको हनुमान जी की विशेष कृपा के रूप में जरूर मिलेगा.

Back to top button