स्वास्थ्य

होली में चढ़ जाए भांग का नशा तो इन घरेलू उपाय से कर सकते हैं इलाज, झट से उतरेगा नशा

होली का रंग हो और दोस्तों के साथ हुड़दंग हो तो इसमें भांग का नशा जरुर मिल जाता है। बहुत से लोग रंग खेलते खेलते भांग का सेवन करते हैं जिससे की वो ज्यादा खुले दिल से मस्ती कर सकें। हालांकि भांग भी एक नशा होता है और शरीर पर इसका ज्यादा सेवन बूरा असर डालता है। ये सारी बात जानते हुए भी लोग भांग जरुर पी लेते हैं। भांग थोड़े से ही में ज्यादा चढ़ जाती है ऐसे में इसका ज्यादा सेवन शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। इस वजह से भांग का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करे। अगर इसके बाद भी भांग का नशा नहीं उतर रहा है तो कैसे कम कर सकते हैं।

खाएं खट्टा फल

किसी भी नशे को कम करना हो तो खट्टेपन का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। ऐसे में अगर भांग का नशा खत्म करना हो तो संता, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फल खाने चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट्स नशे देने वाले केमिकल्स को बेअसर कर सकते हैं। इन फलों को खाने के घंटेभर के अंदर नशा उतर जाता है। साथ ही शरीर में में जो ताकत खोई रहती है औऱ नियंत्रण बिगड़ा रहता है वो भी इन फलों से वापस आ जाता है।

खट्टी चीजें

अगर आपके पास खट्टे फल ना हो तो किसी भी खट्टी चीज से आप भांग का नशा उतर सकते हैं। अगर किसी को बहुत ज्यादा भांग चढ़ गई हो तो उसे नींबू, छाछ, खट्टा, दही, कैरी यानी कच्चा आम की छाछ या इमली  का पानी बनाकर पिलाने से नशा कुछ ही समय में उतर जाएगा।

नारियल पानी

भागं का नशा उतारने के लिए पानी का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है। बहुत ज्यादा पानी पीने से बार बार व्यक्ति बाथरुम जाता है औऱ भांग का नशा उतरने लगता है।अगर पानी से काम ना चल रहा हो तो नारियल पानी पीना चाहिए। नारियल पानी पीने से नशा तो कम होता है साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को रिहाइड्रेट कर देते हैं जिसमें नशे के कारण शरीर में पैदा हुई ड्राइनेस खत्म हो जाती है। इससे नशा भी उतर जाता है।

सादा नींबू पानी

 

अगर आपको भांग का नशा कम करना है और आस पास कुछ भी नहीं मल रहा है तो सादा नींबू पानी ही पी लें। इससे भांग का नशा कम होता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि बगैर चीनी औऱ नमक के नींबू  पानी पीने से भांग का नशा उतर जाता है। अगर चीनी नींबू पानी पिला दिया ते नशा औऱ बढ़ जाएगा। (और पढ़ें : पानी पीने के फायदे)

सरसों का तेल

अगर खाने पीने से नशा ना कम हो रहा हो या भंग खाकर व्यक्ति बेहोश हो गया हो तो उस व्यक्ति के कान में सरकों की दो बुंद हल्का गुनगुना करके डाल दें। ऐसे व्यक्ति की बेहोशी टूटती है औऱ नशा बिलकुल खत्म हो जाता है।

देसी घी

भांग का नशा उतारने के लिए देसी घी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद है। नशा खत्म करने के लिए आधा लीटर घी का सेवन करें।अगर आप अदरक का सेवन करते हैं तो इससे भी आपका नशा खत्म हो जाएगा या भांग खाए व्यक्ति को अदरक खिलाएं नशा उतर जाएगा।

यह भी पढ़ें

Back to top button