इस साल फाल्गुन पूर्णिमा पर खास होगी होली, ग्रहों की स्थिति रहने के कारण लोगों को होंगे अनेक लाभ हिंदू धर्म में होली त्यौहार का भी अपना अलग ही अंदाज होता है. होली का त्यौहार हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है.

हिंदू धर्म में होली त्यौहार का भी अपना अलग ही अंदाज होता है. होली का त्यौहार हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है. पूर्णिमा पर होलिका दहन का आयोजन होता है और अगले दिन लोग एक-दूसरे को रंग-बिरंगे कलर्स के साथ रंगों का ये त्यौहार मनाते हैं. वहीं होली के 8 दिन पहले से ही होलाष्टक शुरु हो जाता है और ये दिन होलाष्टक कहलाता है. इस बात का जानकारी पंडितों और कुछ ज्ञानी लोगों को होता है. इन दिनों में किसी भी तरह का शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किया जाता और ना ही कोई लड़का या लड़की देखने का प्रोग्राम बना सकता है. इसके साथ ही इस साल फाल्गुन पूर्णिमा पर खास होगी होली, ग्रहों की स्थिति अच्छी रहने वाली है और ये त्यौहार सबके लिए कुछ ना कुछ खास लाने वाला है.

इस साल फाल्गुन पूर्णिमा पर खास होगी होली

हिंदू कैलेंडर के अनुसार 20 मार्च को फाल्गुन महीने की पूर्णिमा तिथि का संयोग बन रहा है और इसमें होलिका दहन 20 मार्च को ही होगी और 21 मार्च को सभी अपने परिजनों, मित्रों और मिलने-जुलने वालों के साथ होली खेलेंगे. इस साल होली पर ग्रह नक्षत्र की विशेष स्थिति बनने वाली है और इसलिए ज्योतिषीय के हिसाब से ये त्यौहार बहुत ही खास होने वाला है. खासतौर पर होली का त्यौहार हिंदू धर्म में मनाया जाता है लेकिन इसे हर धर्म के लोग मनाते हैं और इसमें बनने वाले पकवान का आनंद भी हर धर्म के लग लेते हैं. क्योंकि भारत कई धर्मों का देश है इसलिए यहां पर हर त्यौहार हर कोई मनाता है जिसमें ईद और क्रिसमस जैसे बड़े त्यौहार भी शामिल हैं. इसके अलावा भी लोग हर छोटे बड़े त्यौहार का आनंद एक दूसरे के साथ खड़े होकर लेते हैं.

इस साल होली पर ग्रहों की विशेष स्थिति बनने वाली है और ये त्यौहार ज्योतिषीय नजरों के हिसाब से खास बनने वाला है. होली पर सूर्य मीन राशि पर होगा, जो कि बृहस्पति की राशि है. चंद्रमा सिंह राशि पर होगा और बुध ग्रह कुंभ में यानी शनि की राशि पर रहेगा. बृहस्पति वृश्चिक राशि में रहने वाले हैं और शुक्र मकर राशि में और शनि धनु राशि में रहेगा. इनके अलावा राहु-केतु मिथुन और धनु राशि में रहेंगे और होली पर इन ग्रहों का ये योग कुछ राशियों के लिए बहुत ही शुभ रहने वाला है. इस बार बुधवार की होली होने से व्यापारियों के लिए लाभदायक रहेगी. इसके साथ ही आय में वृद्धि होने के भी योग बन रहे हैं.