विशेष

ये ड्रिंक्स करते हैं आपकी त्वचा से प्यार, बेदाग त्वचा पाने के लिए आज ही से पीना कर दें शुरू

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते. सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी तो जरूर पीना चाहिए. बहुत सारे लोगों को पता नहीं होगा कि सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुलतानी की मानें तो व्यक्ति को रोजाना उठने के बाद 1 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होने लगते हैं. सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीने से वजन कम होता है, कब्ज दूर होता है, बॉडी पेन दूर होता है, त्वचा चमकदार बनती है और रक्त प्रवाह सुधरता है. लेकिन कभी-कभी व्यस्त होने की वजह से लोग रोजाना इतना पानी नहीं पी पाते. लेकिन सच्चाई यही है कि अगर आपको दमकती हुई त्वचा चाहिए तो शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. अगर आप व्यस्त होने के कारण दिन में 8 से 10 गिलास पानी नहीं पी पा रहे हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं. आपको ये ड्रिंक्स पीने में स्वादिष्ट भी लगेगी और त्वचा को नम बनाये रखेगी. कौन से हैं वो ड्रिंक्स आईये जानते हैं.

नारियल पानी

नारियल पानी दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. यह शरीर को हाइड्रेट करता है और गर्मी को दूर भगाता है. इसमें विटामि न C, कार्बोहाइड्रेट्स और सोडियम व पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स गुण होते हैं जो त्वचा में कसावट लाने का काम करते हैं और साथ ही चमकदार भी बनाते हैं.

ग्रीन टी

आप दिन का अंत ग्रीन टी पीकर कर सकते हैं. अगर आपको ड्रिंक्स पीना अच्छा लगता है तो ग्रीन टी को आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इसमें विटामिन D और E भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा को गहराई से नमी पहुंचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं, यह कालेजन स्तर को भी बनाये रखता है.

खीरे का जूस

खीरे के जूस में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर को राहत पहुंचाते हुए तरोताजा और चमकदार बनाये रखता है. इसमें 98 प्रतिशत तक पानी होता है अतः इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं. अगर आप एक गिलास खीरे का जूस पी लेंगे तो आपके शरीर को बहुत सारे जरूरी मिनरल्स और विटामिंस मिल जाएंगे.

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस आयरन से भरपूर होता है. यह त्वचा की टैनिंग और पिगमेंटेशन को भी दूर करता है. इसके अलावा ये मुंहासों को ठीक करने, खुले हुए रोमछिद्रों को भरने और सीबम सीक्रेशन को नियंत्रित करके त्वचा में अत्यधिक ऑइल के उत्पादन को भी रोकता है.

नींबू पानी

नींबू पानी में अनगिनत फायदे होते हैं. अपनी त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने के लिए सुबह उठकर नींबू पानी पीना चाहिए. ये विटामिन C और एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो मुंहासों, रेडिकल डैमेज औए संवेदनशील त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है. (और पढ़ें : पानी पीने के फायदे)

पढ़ें चावल के पानी में छिपा है आपके बेजान बालों का इलाज, जानें कौन सी समस्याएं होती हैं दूर

Back to top button