स्वास्थ्य

चैन की नींद चाहिए, तो अपने बेडरूम में रखें ये पौधे या फूल

आजकल के जमाने में लोगों को अपने काम का इतना तनाव रहता है कि वो रात के समय भी सो नहीं पाते हैं. रात के समय लाख कोशिश के बाद भी उनका दिमाग शांत नहीं हो पता है और उनकी नींद नहीं आती है. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं जिनको नींद ना आने की परेशानी है. तो आप लोग अपने कमरे मेंं नीचे बताए गए फूल और पौधों को रख लें. क्योंकि ये फूल और पौधे आपके कमरे के वातावरण को एकदम बदल देंगे और आपको अपने कमर में आकर सुकून की नींद आ जाएगी.

नींद ना आने पर अपने कमरे में रखें इनमें से किसी भी एक फूल या पौधे को

चमेली

चमेली का फूल अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है और इस फूल की खुशबू काफी तेज होती है. इस फूल पर किए गए एक शोध के मुताबिक इस फूल की खुशबू से मन को शांति मिलती है जिससे अच्छी नींद आती है. इसके अलावा इस फूल की महक से किसी भी तरह की होने वाली घबराहट और मूड स्विंग की परेशानी भी एकदम ठीक हो जाती है.

गार्डेनिया

मन शांत ना होने पर अक्सर लोगों को नींद नहीं आती है. जबकि कई लोग तनाव के कारण सो नहीं पाते हैं. अगर आपको भी किसी तरह का तनाव है या फिर अच्छे से नींद नहीं आती है तो आप अपने कमरे में गार्डेनिया नाम का फूल रख लें. ये फूल सफेद रंग का होता है और ये एक विदेशी फूल है. इस फूल से आने वाली खुशबू दिमाग को शांत करने का काम करती है और किसी भी तरह का तनाव इसकी खुशबू को सूंघने से कम हो जाता है. आपको ये फूल किसी भी फूल बेचने वाली दुकान पर मिल जाएगा.

स्‍नेक

 

स्‍नेक का पौधा कमरे में होने से ये कमरे में मौजूद सभी नाइट्रोजन आक्साइड और घातक हवा को अपने अंदर सोख लेता है और ऐसा होने से आपको सोने के लिए केवल अच्छी वायु वाला वातावरण मिलता है. जिसके चलते आपको अच्छे से नींद आ जाती है.

लैवेंडर

 

लैवेंडर फूल का नाम आपने जरूर सुना होगा. क्योंकि इस फूल का इस्तेमाल कई तरह के साबुन, शैंपू, इत्र बनाने में होता है. इतना ही नहीं एरोमाथेरेपी  के समय भी इस फूल का प्रयोग किया जाता है. क्योंकि इस फूल की खुशबू से थकावट एकदम दूर हो जाती है. इस फूल की सुंगध से दिमाग को शांति मिलती है. इसलिए आप इस फूल को अपने कमरे में रख लें.

एलोवेरा

एलोवेरा का उपयोग आजकल खूब किया जाता है और इसको खाने से कई तरह के फायदे शरीर को मिलते हैं. साथ में इसका जैल लगाने से चेहरे में भी चमक आती है. लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप इस पौधे को अपने कमरे में रखते है तो आपको इसका काफी फायदा मिलगे और इस पौधे के पास होने से आपको नींद अच्छे से आएगी. साथ में ये पौधा आपके कमरे की हवा को एकदम शुद्ध भी कर देगा. इसलिए आप छोटा से एलोवेरा के पौधा अपने कमरे में किसी भी कोने पर रख सकते हैं. और पढ़ें : एलोवेरा के उपयोग

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button