Viral

सोशल मीडिया पर वायरल हुए मेजर अभिनंदन वर्तमान की नकली वाइफ के वीडियो, जानिए क्या क्या कहा है

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: भारतीय विंग कमांडर अभिनंंदन वर्तमान की वतन वापसी के लिए पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय दबाव डाला गया था, जिसके बाद पहली बार ऐसा हुआ की किसी भारतीय सैनिक को युद्ध के दौरान महज 48 घंटों के अंदर भारत के सुपुर्द कर दिया गया है। जब से अभिनंदन पाकिस्तानी सेना के गिरफ्त में हैं तभी से सोशल मीडिया में उनके कई वीडियोज वायरल हो रहे हैं, और इन्ही वीडियोज के बीच सोशल मीडिया पर कुछ वीडियोज वायरल हुए हैं जिनको कहा जा रहा है कि वो भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की वाइफ के हैं। बीबीसी ने पाया है कि इन वीडियोज को फ़ेसबुक, ट्विटर और व्हॉट्स ऐप पर शेयर किया जा रहा है।

वायरल वीडियो नंबर 1

बता दें कि जो पहला वीडियो वायरल हो रहा है उसमें विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी खासतौर पर बीजेपी नेताओं से उनके पति को लेकर राजनीति ना करने की अपील की है। भारतीय युवा कांग्रेस की ऑनलाइन मैग्ज़ीन युवा संदेश ने भी उनके इस वीडियो को ट्वीट किया है जिसे कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू और समाजवादी पार्टी के नेता राजेश री-ट्वीट कर चुके हैं।

वीडियो में एक महिला को कहते सुना जा सकता है, “सभी सैनिकों के परिवारों की तरफ़ से मैं ये गुज़ारिश करना चाहती हूँ कि हमारे फ़ौजियों के बलिदान पर राजनीति न की जाए. ये संदेश ख़ासतौर पर राजनेताओं के लिए है. एक सैनिक बनने के लिए बहुत कुछ दाँव पर लगाना पड़ता है. इस बारे में सोचिए कि अभिनंदन के परिवार पर इस समय क्या गुज़र रही होगी.”

लेकिन हम आपको बता दें कि विंग कमांडर की पत्नी का ये वीडियो जो उनके नाम से धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है वो उनका नहीं हैं। @SirishaRao12 नाम के ट्विटर यूज़र का है जिन्होंने दावा किया है कि वो एक आर्मी अफ़सर की पत्नी हैं लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन की नहीं।

सिरिशा राव ने 28 फ़रवरी को ये वीडियो ट्वीट किया था और #MeraJawanSabseMajboot के साथ लिखा था, “विनम्र निवेदन. बीजेपी भारतीय वीरों के बलिदान पर अपनी सीटों की गिनती न करे.”

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, “कुछ नेताओं की हरकतों से मुझे तकलीफ़ हुई इसलिए मैंने एक आर्मी अफ़सर की पत्नी होने के नाते, एक ज़िम्मेदार नागरिक होने के नाते अपनी भावनाएं लोगों के साथ शेयर कीं.”

वीडियो नंबर 2

इसी तरह का एक दूसरा वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें ये दावा किया गया है कि भारत के प्रधानमंत्री ने विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी से फोन पर बात की है। ‘आजतक क्रिकेट’ नाम के एक अनाधिकारिक यू-ट्यूब पेज ने इस वीडियो को शेयर किया है और दावा किया है कि अभिनंदन को वापस लाने के लिए पीएम मोदी ने विंग कमांडर की पत्नी से फ़ोन पर बात की।

लेकिन पड़ताल पर पाया गया कि ये वीडियो भी फर्जी थी। नरेंद्र मोदी की जो बातचीत का वीडियो वायरल हो रहा है उसमें वो फोन पर भारतीय जवान मुन्ना श्रीवास्तव की पत्नी से फ़ोन पर बात कर रहे थे. साल 2013 में मोदी की पटना रैली में हुए सीरियल बम धमाकों में मुन्ना श्रीवास्तव का देहांत हो गया था।

वीडियो में मोदी जी कह रहे हैं कि, “मैं आपके घर आना चाहता था लेकिन ख़राब मौसम के कारण हेलिकॉप्टर नहीं उतर पाया. हमारे वर्कर आपसे मिलेंगे और हमारी पार्टी आपके परिवार का ख़्याल रखेगी.”

बता दें कि इस तरह के कई वीडियोज इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं लेकिन इनमें गलत कैप्शन के साथ इनको वायरल किया जा रहा है इस तरह के किसी भी वीडियो को शेयर करने से पहले ध्यान दें कि उस वीडियो की असलियत क्या है।

Back to top button