स्वास्थ्य

शरीर में ना होने दें विटामिन डी की कमी, वरना हो जाएंगी ये 5 बीमारियां, जानिये कैसे करें कमी दूर

आजकल लोग अपने कामों में इतना व्यस्त रहते हैं कि वो अपने ऊपर ध्यान देना भूल जाते हैं. हालांकि उनका शरीर उनको समय समय पर उनकी सेहत के बारे में बताता रहता है. शरीर में आने वाली कमजोरी, थकान और इत्यादि परेशानियां शरीर के खराब स्वस्थ की और इशारा करती हैं. आजकल लोगों में विटामिन डी की भी काफी कमी पाई जाती है. शरीर को प्राप्त धूप और विटामिन डी युक्त खाना नहीं मिलने से ये कमी होती है और इस कमी के होने से आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी को होने ना दें, क्योंकि इसकी कमी होने से आपके शरीर को नीचे बताई गई पांच बीमारियां हो सकती है.

हड्डी बने कमजोर

विटामिन डी की कमी होने से सबसे बुरा असर शरीर की हड्डियों पर पड़ता है और इसकी कमी से हड्डीयां कमजोर होने लग जाती है और उनमें दर्द होने लगता है. इसलिए अगर आपको अक्सर हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है.

मांसपेशि‍यों में दर्द होना

पैरों और हाथों की मांसपेशि‍यों में दर्द होना भी विटामिन डी की कमी की और इशारा करता है. इसलिए जिन जिन लोगों मांसपेशि‍यों में दर्द होती रहती है वो विटामिन डी की कमी से ग्रस्त हो सकते हैं. मांसपेशि‍यों के अलावा विटामिन डी की कमी होने पर दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है.

उच्च रक्तचाप


अगर शरीर में  विटामिन डी की कमी हो जाती है तो उससे शरीर का रक्तचाप बढ़ने लगता है. इसलिए अगर आपका रक्तचाप अधिक रहता है तो ये शरीर में विटामिन डी की कमी होने का संकेत हो सकता है.

तनाव और उदासी

विटामिन डी की कमी सबसे अधिक महिलाओं में पाई जाती है और विटामिन डी की कमी अगर किसी महिला में होती है तो इसका असर उसके मूड पर काफी पड़ता है और वो उदास रहने लगती हैं. इसके साथ ही कई महिलाएं विटामिन डी की कमी होने पर तनाव तक का शिकार हो जाती हैं. दरअसल विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनने लगते हैं जिसके चलते इंसान का मूड बार बार बदलने लगता है.

आसानी से थक जाना

जिन लोगों का शरीर आसानी से थक जाता है वो भी इस विटामिन की कमी से ग्रस्त हो सकते हैं. साथ में किसी काम को करने में आलस आना भी इस विटामिन डी की कमी के कारण ही आता है.

कैसे करें विटामिन डी की कमी को पूरा

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए बस विटामिन डी युक्त खानों का अधिक सेवन करें अगर आप मांसाहारी हैं तो आप मछली, चिकन और अंडे खाकर शरीर में विटामिन डी बढ़ा सकते हैं. वहीं अगर आप मांसाहारी नहीं हैं तो आप पालक, दूध, देही जैसी चीजों का सेवन खूब अधिक करें. इन चीजों को खाने के साथ साथ आप रोज धूप में 10 मिनट भी जरूर बैठें. क्योंकि धूप में बैठने से भी शरीर को विटामिन डी हासिल होता है और ऐसा होने से शरीर में इसकी कमी नहीं होती है.

Back to top button