अध्यात्म

जानिए क्या है एकादशी व्रत और इस व्रत से जुड़े महत्वपूर्ण नियम

एकादशी का व्रत कई लोगों द्वारा किया जाता है और इस व्रत को रखना काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इस व्रत के बारे में पद्म पुराण में उल्लेख किया गया है. ये पुराण 18 पुराणों में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है और इस पुराण में  55000 श्र्लोक हैं. इस पुराण से व्रत से जुड़ी एक कथा है और इस कथा के मुताबिक एक बार  युधिष्ठिर को भगवान श्रीकृष्ण ने ये व्रत रखने की सलाह दी थी. कृष्ण के मुताबिक इस व्रत को रखने से जीवन के सारे दुखों और पापों को दूर किया जा सकता है. कृष्ण जी की इसी सलाह को युधिष्ठिर ने मनाते हुए एकादशी के उपवास को रखा था. वहीं इस व्रत को आज भी लोग रखा करते हैं और इस व्रत को रखने से कई सारे नियम भी जुड़े हुए हैं. इसलिए अगर आप इस व्रत को करते हैं तो इन नियमों का जरूर पालन करें. ये व्रत एक महीने में दो बार आता है जिसमें से एक बार ये  कृष्ण पक्ष के समय आता है और दूसरी बार शुक्ल पक्ष के समय आता है.

एकादशी उपवास को रखें से जुड़े महत्वपूर्ण नियम-

लकड़ी से दातुन ना करें

जिस दिन इस व्रत को रखा जाता है उस दिन किसी भी पेड़ से पत्ती या फिर लकड़ी तोड़ना सही नहीं माना जाता है. इसलिए जब आप ये व्रत रखते हैं तो आप लकड़ी को तोड़कर उससे दातुन ना करें और लकड़ी की जगह नींबू,अंगुली, ब्रश की मदद से दांतो को साफ कर लें.

लहसुन प्याज ना खाए

इस दिन व्रत रखने वाले लोगों को मांस, लहसुन जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इतना ही नहीं अगर किसी घर में कोई व्यक्ति ये व्रत रखता है उस घर में इन चीजों से जुड़ी कोई भी चीज नहीं बननी चाहिए.

इस मंत्र का करें जाप

जो लोग ये व्रत रखते हैं उनको  तत्पश्चात ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का जाप करना चाहिए और हो सके तो व्रत वाले दिन गीता का पाठ भी जरूर करें. आप गीता का ये पाठ अपने घर में या फिर मंदिर में भी जाकर कर सकते हैं.

क्रोध ना करें

इस दिन किसी भी बात पर या फिर किसी भी व्यक्ति पर क्रोध नहीं करना चाहिए क्यों कि ऐसा करने से मन में शांत नहीं रहता है. साथ में ही इस दिन मुंह से केवल मधुर शब्द ही निकलने चाहिए.

झाड़ू नहीं लगाना चाहिए

एकादशी के दिन घर में झाड़ू या फिर पोछा बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए और ना हीं किसी भी चींटी या जीवों को मारना चाहिए. इसके अलावा इस दिन बाल और नाखून भी बिल्कुल नहीं काटने चाहिए.

दान करें

इस दिन दान करना अच्छा माना जाता है और इस दिन दान करने से व्रत का अधिक लाभ मिलता है. इसलिए जो लोग भी इस दिन व्रत रखते हैं वो चावल, आटा, दाल, तिल जैसी चीजों का दान जरूर करें

केवल फल का सेवन करें

इस व्रत को रखने वाले लोगों को इस दिन केवल फल का ही सेवन करना चाहिए और किसी भी प्रकार के आटे से बनी रोटी या फिर आलू से बना कोई भी खाना नहीं खाना चाहिए.

सुबह पूजा करें

इस व्रत को रखने वाले लोगों को सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करना चाहिए और फिर भगवान की पूजा करना चाहिए. इस दिन जितनी ज्यादा पूजा की जाए उतना उत्तम होता है.

Back to top button