रात में सोने से पहले ना करें ये काम, वरना घर में टूट सकता है संकटों का पहाड़

वास्तु शास्त्र का मनुष्य की जिंदगी में विशेष महत्व है. वास्तु शास्त्र के टिप्स अपना कर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन को सरल एवं सुखद बना सकता है. वास्तु शास्त्र किसी भी स्थान, जगह या दिशा पर निर्भर करता है. ऐसे में कोई भी वस्तु यदि अपनी सही जगह, स्थान या दिशा में ना हो तो उसे वास्तु दोष माना जाता है. वास्तु दोष से घर में कईं तरह की बाधाएं और संकट देखने को मिलते हैं. वास्तु शास्त्र का प्रभाव ना केवल मनुष्य के मन पर बल्कि उसके शरीर पर भी पड़ता है. हमारे शास्त्रों में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है, जिन्हें रात में करने से वास्तु दोष का अशुभ प्रभाव पड़ता है. ऐसे कामों के कारण हमारा दुर्भाग्य कभी हमारा साथ नहीं छोड़ता.

यदि आप आजीवन खुश रेहना चाहते हैं और चाहते हैं कि दुर्भाग्य आपके घर और परिवार से हमेशा के लिए दूर रहे तो आज का यह ख़ास लेख केवल आपके लिए है. वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार बहुत से ऐसे काम हैं जिन्हें रात में करना अशुभ होता है. ऐसे में यदि हम उन कामों को लगातार करते हैं तो उसका सीधा असर हमारी जिंदगी पर पड़ता है जिसके कईं तरह के घातक परिणाम सामने आ सकते हैं. दरअसल, हममे से ऐसे बहुत से लोग है जो रात में सोने से पहले अपने काम पूरे करके सोते हैं ताकि दिन में उन्हें किसी तरह की दिक्कत ना आए लेकिन अनजाने में वह ऐसे काम कर बैठते है, जो उनके दुर्भाग्य का कारण बन जाते हैं.

मुख्य द्वार पर ना फेंके कचरा 

घर के मुख्य द्वार के आस पास पड़ी चीज़ें वास्तु शास्त्र में बेहद मायने रखती हैं. ऐसे में यदि आप शाम के बाद दरवाजे के पास कचरा फेंकते हैं तो यह आपके लिए दुर्भाग्य का कारण बन सकता है. ऐसा करने से ना केवल आपके पड़ोसियों से आपके रिश्तों में बिगड़ाव बनता है बल्कि माँ लक्ष्मी में गंदगी देख कर घर में कभी प्रवेश नहीं करती. तो यदि आप माँ लक्ष्मी की कृपा सदैव के लिए हासिल करना चाहते हैं तो रात में घर के द्वार के आस पास भूल से भी कचरा ना फेंके.

ना लगाएं झाड़ू 

संध्या होने के बाद घर में झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है. झाड़ू माँ लक्ष्मी का प्रतीक है. ऐसे में यदि हम अँधेरे में झाड़ू लगाते हैं तो लक्ष्मी माँ का अनजाने में निरादर कर बैठते हैं. इसलिए यदि आप घर की साफ़ सफाई करने के इच्छुक हैं तो दिन के समय ही करें. वरना आपकी किस्मत आपका साथ छोड़ सकती है और घर में धन की हानि हो सकती है.

झूठन ना छोडें 

रात में समय में बहुत से लोग कम भोजन खाते हैं. क्यूंकि रात में हम  जब सोते हैं तो भोजन ठीक से नहीं पच पाता. इसलिए कुछ लोग खाना खाते समय रात में झूठन छोड़ देते हैं या फिर बर्तन सुबह धोने के लिए रख देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि रात के समय में झूठन या झूठे बर्तन रखने से वास्तु दोष हो सकता है. ऐसे में नाकारात्मक उर्जाओं का घर में आना तय है. इसलिए भूल से भी रात में यह कार्य ना करें.