स्वास्थ्य

नहीं जानते होंगे चिरौंजी के ये जबरदस्त फायदे, जानिए कैसे शरीर के लिए है लाभकारी

आपके ड्राइफ्रूट्स में सजे बादाम, काजू, किशमिश के साथ एक और छोटे छोटे दाने वाली एक चीज होती है जो ड्राइ फ्रूट्स को पूरा करती है और वह है चिरौंजी।  मीठी चीजों में चिरौंजी का इस्तेमाल बहुत ही खास तौर पर किया जाता है। हालांकि आपके हलवे खीर में प़ड़ने वाली चिरौंजी सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाती बल्कि इसके कई सारे फायदे भी होते हैं। चिरौंजी में विटामिन सी और बी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हालांकि मंहगा ड्राइफूट होने के कारण इसका सेवन लोग जल्दी नहीं कर पाते, लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसका सेवन के बगैर नहीं रह पाएंगे।

चिरौंजी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

  • फैट
  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • कैल्शियम
  • आयन
  • अनाकार्डिक एसिड
  • लिनोलिक
  • प्रोटीन
  • मेलिइक एसिड
  • कार्बोहाइड्रेट
  • अमीनो अम्ल

चिरौंजी के फायदे

दस्त में आराम

दस्त की समस्या तो किसी आम समस्या जैसी लग सकती है, लेकिन इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर से बहुत ज्यादा पानी बाहर निकल जाता है जिससे शरीर को कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में चिरौंजी का इस्तेमाल करान बहुत ही जरुरी हो जाता है। चिरौंजी के बीज से निकले तेल में एस्ट्रजेंट पाया जाता है जो दस्त को रोकने का काम करता है। अगर ऐसे चिरौंजी नहीं खा पा रहे हों तो ओआरएस में मिलाकर सेवन करने से फायदा मिलेगा।

चेहरा बनाए गोरा

अगर आपकी रंग साफ है, लेकिन प्रदूषण और गंदगी से रंगत बिल्कुल बदल गई तो चिरौंजी का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। चिरौंजी में एंटीइंफ्लामैट्री गुण पाए जाते हैं जो आपकी बढ़ती उम्र को रोकते हैं और प्राकृतिक रुप से आपके चेहरे को गोरा बनाते हैं। इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा पर होने वाली किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए भी कर सकते हैं। आप चाहें तो चिरौंजी का पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। चिरौंजी के बीज के पाउड को थोड़ा सा आटा और दही के साथ मिलाएं और फिर चेहरे पर लगाने से गोरी रंगत मिलती हैं।

मेमोरी करे इंप्रूव

अभी तक दिमाग और याद्दाश्त के लिए आपने सिर्फ बादाम की खासियत के बारे में जाना होगा, लेकिन चिरौंजी के इस्तेमाल से भी आप अपनी मैमोरी तेज कर सकते हैं। साथ ही यह आपके बच्चों के लिए भी फायदेमंद हैं। इससे मस्तिष्क स्वस्थ बनता है और साथ ही पूरे शारीरिक विकास को इससे फायदा मिलता है। इसके लिए बच्चे को चिरौंजी बीजों का सेवन कराना फायदेमंद हो सकता है।
और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण

इम्यूनिटी बढ़ाए

चिरौंजी के दानों में इम्यूनिटी बढ़ाने की क्षमता होती है। पूराने समय में चिरौंजी उत्पादों का उपयोग बच्चे के जन्म के बाद मां को दिया जाता था। इससे मां और बच्चे दोनों की इम्यूनिटी बढ़ती है।चिरौंजी को अगर एक सीमित रुप में ग्रहण किया जाए तो इससे शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

चिरौंजी खाने के नुकसान

हर चीज की एक सीमा तय होती है अगर उससे ज्यादा चिरौंजी का इस्तेमाल करना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आपको बताते हैं चिरौंजी खाने के नुकसान

दिल की धड़कना बढ़ जाना

चिरौंजी का ज्यादा सेवन हार्ट बीट बढ़ा देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चिरौंजी में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है जिसके सेवन से हार्ट बीट बढ़ सकती है।

लिवर में सूजन

जो लोग ज्यादा शराब का सेवन करते हों उन्हें चिरौंजी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चिरौंजी में लाइकोपीन पाया जाता है जिसके सेवन से लिवर में सूजन की समस्या हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button