स्वास्थ्य

क्यों होती है सर्दी में त्वचा इतनी रूखी ? जानिए इसकी वजह और रोकने के अचूक उपाय

सर्दी आते ही सबकी एक परेशानी सामने आ जाती है और वो है रूखी त्वचा, जो किसी-किसी की ज्यादा हो जाती है तो किसी की सामान्य रहती है. मगर त्वचा रूखी सभी की होती है इसके लिए लोग तमाम चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं. कोल्ड क्रीम, मॉश्चराइजर या फिर ग्लीसरीन जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन अगर ये सभी चीजें असर नहीं करें तब आप क्या करेंगे ? अगर आप ठंड में रूखी त्वचा से हमेशा के लिए निजात पाना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं और घर बैठे ही आप अपना इलाज कर सकते हैं. क्यों होती है सर्दी में त्वचा इतनी रूखी ? इसके पीछे होते हैं कई कारण जो हर किसी मालूम नहीं होते और अगर आपको भी नहीं पता तो पढ़िए हमारा ये आर्टिकल.

क्यों होती है सर्दी में त्वचा इतनी रूखी ?

1. सर्दी के मौसम में रूखेपन की समस्या आम हो जाती है. अगर आप इसका ध्यान नहीं रख पाते तो रूखापन ज्यादा होने लगता है इसके आपको अपने शरीर को किसी लोशन से मॉश्चराइज रखना चाहिए

2. रूखी त्वचा से परेशान लोगों को दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी नियमित रूप से पीना चाहिए. इसके अलावा रात में सोने से पहले गर्म दूध में दो चम्मच बादाम का तेल डाल उसका सेवन करें.

3. एलोवेरा में मौजूद पोलीसच्चाराइड स्किन काफी देर तक मॉश्चराइज रखते हैं.. एलोवेरा जैल पूरी बॉडी में लगाने से भी फायदा मिलता है.

4. नहाने से करीब 10 मिनट पहले अपने शरीर में शहद का लेप लगाएं और उसके बाद नहा लें. ऐसा करने से आपके शरीर में नमी बनी रहती है और रूखपन से बचाव होता है.

5. गुलाब जल शरीर को मॉइस्चराइज करने के बड़े काम आता है, इसके अलावा आपकी बॉडी में ताजगी बनी रहती है. जब भी आप घर से बाहर निकलें तो शरीर पर गुलाब जल से मालिश करें.

6. अदरक में फाइटोकेमिकल्स के गुण मौजूद होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है. इसे लगाने से स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज की परेशानी नहीं होती. अदरक को पीसकर इसके रस गुलाब जल में मिलाकर लगाने से भी फायदा होता है.

इन वजहों से होती है ड्राई स्कीन की समस्या

साबुन का ज्यादा इस्तेमाल करना

चेहरा और हाथ-पैर धुलने के लिए अगर आप बार-बार साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे प्राकृतिक तेल तेजी से कम होता जाता है और इस कारण स्किन पर रूखेपन की समस्या बढ़ जाती है. जिसकी वजह से स्किन में दरार पड़ती है और खून बहने लगता है.

नींद ना आना

अगर आप ठीक से नींद पूरी नहीं करते हैं तो आपको तनाव होने लग सकता है. इसकी वजह से धीरे-धीरे आपके चेहरे से चमक गायब होने लगती है. इसके अलावा नींद ना लगने से जो रूखापन आता है वो आपके चेहरे को बेजान कर देता है और आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते हैं.

पानी की कमी से भी

सर्दी के समय बहुत ठंड के दिनों में लोग पानी पीना कम कर देते हैं लेकिन पेशाब बार-बार जाते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसके कारण शरीर की नमी तेजी से कम होती है और रूखी त्वचा की समस्या बड़ जाती है.

धूप में ज्यादा रहना

सर्दी आते-आते ज्यादातर लोग धूप में बैठना पसंद करते हैं इससे विटामिन-डी तो मिलती ही है इसके साथ ही और धूप का आनंद लेते हुए ज्यादा समय उसी में गुजार देते हैं. ठंड के दिनों की धूप बहुत अच्छी लगती है लेकिन आपको शायद ही पता हो कि ये शरीर की नमी को सूखा देती है और स्किन ड्राई दिखने लगती है.
यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button