स्वास्थ्य

सिर्फ ज्यादा खाने से ही नहीं बढ़ता मोटापा, डेली रूटीन में ज्यादातर लोग करते हैं ये 5 गलतियां

मोटापा एक जटिल बीमारी है जिसे कोई भी अपनी बॉडी में आने देना नहीं चाहता लेकिन फिर भी ये किसी भी तरह व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर ही जाता है. बहुत से लोग मानते हैं कि ज्यादा खाने-पीने और आलसपन की वजह से मोटापा इंसान के शरीर में दस्तक देता है लेकिन सही मायनों में ये पूरी तरह सच नहीं है. मोटापा ना सिर्फ व्यक्ति की पर्सनैलिटी को बिगाड़ता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का घर भी बन जाता है. वजन घटाने के लिए लोग खाना-पीना बंद कर देते हैं जबकि सच्चाई ये है कि ज्यादा खाने या जंक फूड से इतना वजन नहीं बढ़ता जितना आपके बिगड़े रूटीन की वजह से बिगड़ता है. सिर्फ ज्यादा खाने से ही नहीं बढ़ता मोटापा, इस बात को आप जान लें और मोटापा आने का सही रीज़न पढिए समझ आएगा.

सिर्फ ज्यादा खाने से ही नहीं बढ़ता मोटापा

बहुत से लोगों का मानना है कि ज्यादा खाना ही आपके पेट को बढ़ाता है और पेट बढ़ते-बढ़ते एक दिन पूरी बॉडी फैटी होती चली जाती है इसके लिए आपको खुद को मेनटेन रखने की जरूरत पड़ती है. अगर हम आपको 5 बातें बताएं मोटापा आने का और आप उऩ्हे मानकर अपनी उन आदतों को सुधार लें तो मोटापा आपको नहीं आएगा.

नींद की कमी

हर व्यक्ति के लिए 8 घंटे की नींद पर्याप्त है और इंसान को ना इससे कम सोना चाहिे और ना ही इससे ज्यादा सोना चाहिए. मगर काम के चक्कर में बहुत से लोग देर से सोते हैं और जल्दी उठते हैं जिसकी वजह से धीरे-धीरे आपके नींद के स्ट्रेस की वजह से वजन बढ़ने लगता है.

जरूरत से ज्यादा दवाई लेना

कभी-कभी स्ट्रेस की वजह से लोग ज्यादा दवाईयां खाने लगते हैं और कुछ लोग छोटी से छोटी बीमारियों में भी दवाईयों का सेवन करने लगते हैं. दवाइयों का ये डोज इतना ज्यादा हो जाता है जिसकी वजह से कुछ साइड इफेक्ट होने लगते हैं और व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है. इसलिए कोई भी बीमारी हो बिना डॉक्टर के सलाह लिए बिना आपको वो नहीं खाना चाहिए.

समय पर नाश्ता नहीं करना

सुबह की जल्दीबाजी में बहुत से लोग ब्रेकफास्ट नहीं खा पाते या कुछ लोग नाश्ता करते ही नहीं. मगर आपकी यही गलती आपको मोटापे की ओर ढकेलती है इस बात का अंदाजा आपको भी नहीं लग पाता. जबकि आप कुछ खाते ही नहीं सुबह फिर भी आपका मोटापा आ ही जाता है.

सुबह पानी नहीं पीना

कई लोग सुबह उठते ही बेड-टी लेते हैं और पानी नहीं पीते. खाली पेट पानी ना पीने की वजह से पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता और वजन बढ़ने लगता है. अगर आपको इससे बचना है तो सुबह उठते ही कम से कम 1 गिलास पानी जरूर पिएं, ऐसा करने से शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी तेज हो जाता है.

एक्सरसाइज के लिए समय ना निकालना

एक्सरसाइज करना सेहत और शरीर के ऊपर भाग को आकर्षित दिखाने के लिए बहुत जरूरी होती है. ये बात हर कोई जानता है फिर भी वजन बढ़ने के एक कारण को दावत दे देते हैं. इसके लिए हर दिन कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

Related Articles

Close