स्वास्थ्य

इन 6 फूलों से होते हैं स्वास्थ्य संबंधी ये बड़े फायदे, जानिए कौन कौन से फूल हैं आपके लिए रामबाण?

फूलों की खुशबु हर किसी का मन मोह लेती है। फूल प्रकृति द्वारा दिया हुआा एक खुबसूरत चीज है। फूलों की भीनी भीनी खुशबु पूरे वातावरण को सुगंधित कर लेती है। इसका प्रयोग त्योहारों और खुशी के मौकों आदि में सजावट के रूप में किया जाता है। साथ ही हर रोज घर में पूजा पाठ के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है। फूल देखने मेंं जितने सुंदर होते हैं उतने ही गुण भी उनमें होते हैं।

ये सभी को अपनी सुंगध का एक समान एहसास कराते हैं। फूल की सुगंध इंसान को तरोताजा बनाती है और थकान दूर करती है। कुछ फूल सेहत के लिए भी बहुत ही लाभकारी होते हैं, इन्हें डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। कुछ फूलों का दवाई बनाने में भी प्रयोग किया जाता है। तो आइये जानते हैं कि वे कौन कौन से फूल हैं जो सेहत को तरोताजा बनाए रखते हैं।

कमल- कमल के फूल  जितने खुबसूरत दिखते हैं। इसके फायदे भी उतने ही हैं, कमल के फूल का प्रयोग दवाई बनाने में किया जाता है। इससे बने गुलकन्द को खाने से कब्ज नहीं होती है। कमल के पंखुड़ियों को पीस कर चेहरे में लगाने से चेहरे में निखार आती है। इसका प्रय़ोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसमें एक हरे रंग का दाना पाया जाता है इसे ताजा खाने से शरीर के बल में वृद्धि होती है। इन्हीं हरे रंग के दानों के मखाने भी बनाए जाते हैं। कुल मिलाकर ये कहा जाए कि कमल का फूल एक प्राकृतिक औषधि है।

गुलाब- गुलाब के फूल को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। ये दिखने में खूबसूरत और महकने मेंं बहुत मोहक होेते हैं। गुलाब की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से गर्मी के मौसम में इसका प्रयोग शरबत बनाने के रूप में किया जाता है। गुलाब के तेल को सिर में लगाया जाए तो सिर ठंडा रहता है। गुलाब जल को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। इससे आंख धोने से आंखों में आई सूजन कम हो जाती है इसके अलावा आंखों की लाली भी खत्म हो जाती है।

चम्पा- चम्पा के फूल मे भी प्राकृतिक औषधिय गुण पाए जाते हैं। चम्पा फूल को पीसकर घाव में लगाने से घाव जल्दी ठीक होता है। अगर आपको कोई घाव की समस्या हो तो ताजा चम्पा के फूल को पीसकर लगा लें,घाव ठीक होने में बहुत आराम मिलेगा।

गेंदा- इस फूल की सुंगध बहुत ही तेज होती है। इसका प्रयोग मच्छरों को भगाने के लिए भी किया जाता है। इसे अक्सर घरों के आस पास लगाया जाता है। त्वचा संबंधी रोग, लीवर और चमड़ी रोगों के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

गुड़हल- गुड़हल के फूल दिखने में बहुत ही खूबसूरत होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर का कोलेस्ट्राल लेवल ठीक रहता है। ये बालों और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद फूल है ।

वॉयलेट्स- इन फूलों की खुशबु बहुत ही आकर्षक होती है। इनमें मौजूद पोटेशियम रक्त संचरण को बेहतर बनाने में फायदेमंद होती है।

फूल वैसे तो प्राकृतिक होते हैं। लेकिन किसी भी फूल का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर ले लें। बिना सही जानकारी के फूलों का प्रयोग न करें। बहुत से ऐसे फूल होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं और उनका प्रयोग करना कभी कभी हानिकारक हो सकता है। इसलिए सलाह-मशविरा करना बहुत ही आवश्यक है।।

Back to top button