अगर आप भी करते हैं ड्राइविंग तो जाने ले सरकार के ये नए तीन नियम वरना भरना होगा भारी जुर्माना

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: वाहन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस और सरकार ना जाने कितने नियम बनाती हैं लेकिन इसके बावजूद भी वाहनों से होने वाली दुर्घटनाएं कम नहीं हो रही हैं जिसके लिए सरकार ने कुछ ऐसे नियम बनाए हैं जो सभी उन लोगों के लिए जानना जरूरी है जो वाहन चलाते हैं। सरकार ने 3 ऐसे नियम बनाएं हैं यदि इनको आपने नहीं माना तो उसके एवज में आपको सजा भी हो सकती है और जुर्माना भी लग सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जुर्माना कितना होगा 100-500 तो हम आपको बता दें कि इस बार सरकार ने इन नियमों को तोड़ने वालों पर 25000 रूपए की जुर्माना लगाने का नया नियम लागू किया है। तो अगर आप भी वाहन चलाते हैं तो इन नियमों के बारे में जरूर जान लें।

पहला नियम

नाबालिग बच्चों यानि की 18 साल के कम उम्र के बच्चों को गाड़ी चलाना मना होता है लेकिन इसके बावजूद भी खुद उनके घर वाले उनकी सहूलियत और जिंदगी को आसान बनाने के लिए उनको गाड़ी दिला देते हैं, और छोटी उम्र में तेज रफ्तार गाड़ी चलाने से वो हादसे का शिकार होते है, लेकिन इस नए नियम के अनुसार यदि कोई 18 से कम उम्र का बच्चा गाड़ी चलाते पुलिस के हाथों पकड़ा गया तो उस वाहन के मालिक को 25000 रूपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

दूसरा नियम

गाड़ी का इंसोरेंस होना भी अब बेहद जरूरी है। बता दें कि यदि आपके पास मोटरसाइकिल है ते उसका 5 साल का इंसोरेंस और कार वालों के लिए ये इंसोरेंस 2 साल का है ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी गाड़ी का इंसोरेंस जरूर हो क्योंकि यदि जांच में आपकी गाड़ी की इंसोरेंस नहीं पाया गया तो आपको 25000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

तीसरा नियम

इसके बाद जो तीसरा नियम सरकार ने बनाया है वो बहुत ही सोच समझकर बनाया गया है। दरअसल आपने अक्सर देखा होगा कि लोग गाड़ी चलाते वक्त फोन पर बात करते हैं तो यदि अब आप ऐसा करते पाए गए तो आपको जुर्माना भरना होगा। वो भी 25000 रूपए का।

बता दें कि अगर इन तीन नियमों में से किसी भी नियम का पालन नहीं करते हैं तो 25000 रूपए का जुर्माना भरना पड़ेगा।