स्वास्थ्य

गंजेपन के रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे, बालों के झड़ने से परेशान व्यक्ति को जरूर अपनाना चाहिए

बाल इंसान की खूबसूरती होती है जिसके सिर पर जितने घने बाल होते हैं वो उतना ही खूबसूरत लगता है फिर वो लड़का हो या फिर लड़की हो. मगर घने बाल जितने खूबसूरत लगते हैं झड़ते बाल उतने ही दर्द देते हैं. जितने अक्सर लोगों को बाल झड़ने की शिकायत हो जाती है जिससे बचने के लिए वो कई तरह के जतन करता है लेकिन उसकी समस्या जस की तस बनी रहती है. हमारे शरीर की कोई भी कमी हमें तकलीफ देती है बल्कि व्यक्ति के आत्मविश्वास को भी हिला देती है. यहां तक की उसके आस-पास के लोग उसे उसकी कमी का एहसास दिलाते रहते हैं. गंजेपन के रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे, इन्हें यूज करने के बाद आपका बाल झड़ना बिल्कुल बंद हो जाएगा.

गंजेपन के रामबाण इलाज हैं ये घरेलू नुस्खे

घने और काले बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं अगर आप भी बाल झडने की समस्या से परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते हैं तो पढ़िए हमारे घरेलू-नुस्खों से बच सकते हैं.

कैस्टल ऑयल

कैस्टल ऑयल को हल्का गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाइए, और ऐसा आपको हफ़्ते में 3 से 4 बार करना होगा क्योंकि आपके झड़ते बालों के लिए ये रामबाण इलाज है. ऐसा करने से आपके बाल तेजी से बढ़ेगें और हेल्दी रहेंगे.

कोकोनट ऑयल

कोकोट ऑयल को गुनगुना करके उसे 2 से 3 चम्मच अपने बालों की जड़ों में लगाइए. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से आपके बालों को फायदा होगा और ये झड़ना भी बंद कर देंगे. कोकोनट ऑयल शरीर की हर समस्या का रामबाण इलाज माना जाता है और इसमें पाई जाने वाली एंटी-ऑक्सीडेंट बालों की समस्या को दूर कर देते हैं.

पेपरमिंट ऑयल

पिपरमिंट ऑयल की 3 से 4 बूंदों को एक कप पानी में मिलाकर अपने बालों की मसाज करें. इसके बाद गर्म तौलिए या शावर कैप से बालों को ढक लीजिए. इसके बाद करीब 20 मिनट के बाद बालों को शैम्पू से धुल लीजिए. आपको ऐसा हफ़्ते में दो बार करना होगा. इस ऑयल में पाई जाने वाली एंटी-इंफ़्लेमेट्री, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है.

पम्पकीन सीड्स ऑयल

एक चम्मच कद्दू के बीज का तेल और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बाल लंबे और घने होंने लगते हैं. ये साबित हुआ है कि ये ऑयल पुरूषों के लिए ज़्यादा लाभदायक है और इसमें कैरेटिन, टोकोफ़ेरल और कई प्रकार के न्यूट्रीयंस से भरपूर होता है.

ऑलिव ऑयल

सबसे पहले ऑयल को गुनगुना करें, फिर उससे अपने सिर की अच्छे से मसाज करें. इसके बाद सुबह बाल को अच्छे से धो लें. अगर आपके पास समय की कमी है, तो कम से कम एक घंटे के लिए तो इस ऑयल को सिर में रखें. ऐसा हफ्ते में तीन बार करें. ऑलिव ऑयल बालों के झड़ने के लिए ज़िम्मेदार हार्मोनेस को ब्लॉक करके उन्हें लंबा और घना बनाता है.

जोजोबा ऑयल

एक चम्मच जोजबा ऑयल लेकर आपको अच्छे से मसाज करनी चाहिए. आपको इसे दिन में कम से कम 3-4 घंटे सिर में लगे रहने दें. अगर आप ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करते हैं तो इस तेल से गंजेपन में फ़ायदे मिलेगा. ये तेल सिर में अच्छे समा जाता है. इस तेल में विटामिन-ई की मात्रा होती है जिससे आपको तनाव से मुक्ति मिलती है.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल की 3 से 4 बूंदें ऑलिव, कोकोनट या फिर बादाम के तेल में मिलाकर उससे मसाज करके क़रीब एक घंटे के लिए बालों में लगे रहने दें. इसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छे से धुलें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से गंजापन होने लगेगा. इससे बालों की रूसी और किसी तरह की संक्रमित बीमारी भी दूर होती है.

कलौंजी ऑयल

एक चम्मच कलौंजी ऑयल में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर उसके मिश्रण को अपने बालों पर अच्छे से मसाज करिए. आपको ये मसाज 10 से 15 मिनट करना होगा आपके गंजेपन का ये रामबाण इलाज माना जाता है. अगर आपके सिर पर बिल्कुल भी बाल नहीं हैं तो आपको इस मिश्रण को एक दिन के लिए लगा छोड़ना होगा. इस मसाज से आपके बालों की जड़ें मजबूत हो जाएंगी.

मेथी

मेथी से बालों को बढ़ाने वाले हार्मोन बढ़ते हैं. इसका पेस्ट बनाकर रात भर छोड़ दें और सुबह एक घंटे तक स्कैल्प पर लगाने के बाद शैंपू करें. इस हेयर मास्क को हफ़्ते में एक या दो बार लगाएं.

प्याज़ का रस

प्याज के रस को अपने बालों में सप्ताह में दो दिन लगाने से फायदा होता है. प्याज के रस से आपके बाल घने होने के साथ-साथ चमकदार भी होने लगेंगे.

एलोवेरा

बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल या इसका ऑर्गेनिक वर्ज़न कम से कम 15 से 20 मिनट अपने बालों में लगाएं. फिर उसे छोड़ दें ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से आपके बालों में फर्क पता चलने लगेगा. आपके बालों का झड़ना बंद होने लगेगा.

अदरक

अदरक को कद्दूकस करके तेल में 10 मिनट भिगों दे इसके बाद उसे अपने स्कैल्प (मांग) में 2 से 3 मिनट तक लगाकर मसाज करते रहें. फिर उसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें इसके बाद बालों को धुल लें ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना चाहिए.

दालचीनी

दालचीनी के पाउडर को एक चम्मच शहद में 1 मिलाकर सिर पर लगाएं. इसे तकरीबन 20 मिनट तक लगे रहने दें फिर बालों को धुल लेने से बाल झडना कम हो जाएगा.

मुलेठी पाउडर

मुलेठी को चूरा बनाकर यानी उसका पाउडर में एक चुटकी हल्दी और आधा कप दूध मिलाइए. इसके बाद मसाज करके शॉवर कैप से ढक लें. सुबह उठकर बाल अच्छे से धो लें. ऐसा आपको हफ़्ते में तीन बार करना होगा.

Related Articles

Close