बॉलीवुड

अपनी आखिरी फिल्म देखने से पहले ही दुनिया छोड़ गए ये 4 दिग्गज कलाकार, नाम जानकर यकीन न कर पाएंगे

मौत एक ऐसा कड़वा सच है जिसे चाह कर भी झुठलाया नहीं जा सकता. दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक पल में हँसते हँसते दुसरे ही पल मौत के आगोश में चले गए. इन्ही में से आज हम आपको बॉलीवुड के ऐसे ही 4 स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिहे उनके फ़िल्मी करियर की आखिरी फिल्म देखना भी नसीब नहीं हो सका और मौत ने उन्हें हमेशा के लिए उनके फैन्स से छीन लिया. आज भले ही यह दिग्गज कलाकार हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन इनकी एक्टिंग और शानदार डायलाग शायद कभी कोई नहीं भुला पाएगा. गौरतलब है कि इनमे से कुछ एक्टर्स ऐसे भी हैं, जिन्हें लोग आज भी जिंदा समझते आए हैं. लेकिन हकीक़त से भला कौन मुंह मोड़ सकता है. बहरहाल, चलिए जानते हैं आखिर कौन हैं यह बदनसीब अभिनेता और अभिनेत्रियाँ जिनकी जिंदगी ने  उनका बीच राह में साथ छोड़ दिया.

दिव्या भारती 

दिव्या भारती 90 दशक की कामयाब अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं. दिव्या ऐसी पहली अदाकारा थी, जिन्होंने मात्र 16 साल की उम्र से ही बॉलीवुड इंडस्ट्री की बेस्ट एक्टर्स का ताज जीत लिया था. दिव्या भारती और शाहरुख़ खान की जोड़ी को उस समय में काफी पसंद किया जाता रहा. फिल्म “दीवाना” से उन्हें इतनी पॉपुलैरिटी मिली कि दोबारा उन्होंने कभी पीछे मुड कर नहीं देखा. लेकिन उनकी खुशियों को इतनी जल्दी नजर लग जाएगी, ऐसा कभी किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था. वह केवल 19 वर्ष की ही थी जब लोगों को अचानक से उनके निधन की ख़बर प्राप्त हुई. दिव्या की आखिरी फिल्म “शतरंज” उनकी मौत के 9 महीने बाद रिलीज़ की गई. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दिव्या भारती के करियर की सुपरहिट फिल्मों की लिस्ट में शामिल हुई.

अमरीश पुरी

बॉलीवुड में अमरीश पुरी को सुपर विलेन के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने अपनी जिंदगी में कईं सुपरहिट फिल्मों में काम किया. अमरीश पुरी को जो भी किरदार दिया जाता था, वह उसमे बखूबी फिट हो जाते थे. आज भी उन्हें अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म “मिस्टर इंडिया” के मोगैम्बो के नाम से जाना जाता है. उनका इस फिल्म में “मोगैम्बो खुश हुआ” डायलाग काफी प्रसिद्ध हुआ था. अमरीश पुरी की आखिरी फिल्म “कच्ची सड़क” थी. लेकिन इसकी रिलीज़ उनकी मौत के काफी समय बाद रखी गई थी. जिसके कारण उन्हें अपनी आखिरी फिल्म देखने का कभी मौका न मिल सका.

शम्मी कपूर 

जंगली फिल्म में अपना धाकड़ डांस दिखने वाले अभिनेता शम्मी कपूर की एक्टिंग का आज हर कोई दीवाना है. वह साठ दशक के सुपरस्टार थे. अपने बड़े भाई राज कपूर से प्रेरित होकर शम्मी कपूर ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था. उनकी पहली फिल्म “जीवन ज्योति” थी लेकिन उन्हें कामयाबी उनकी फिल्म “जंगली” से मिली जिसका गीतब ‘याहू..’ आज भी लोगों की जुबान पर हैं. 79 वर्ष की आयु में शम्मी कपूर का अस्पताल में निधन हो गया था. सूत्रों के अनुसार उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक था. उनकी मौत के कुछ समय बाद फिल्म “रॉकस्टार” को रिलीज़ किया गया जिसमे उन्होंने छोटा किरदार निभाया था.

राजेश खन्ना 

राजेश खन्ना को बॉलीवुड का सबसे पहला सुपरस्टार माना जाता है. उनकी एक्टिंग और स्टाइल की पूरी दुनिया दीवानी रही है. उनका निधन साल 2012 में हुआ था जबकि उनकी आखिरी फिल्म “रियासत” को दो साल बाद रिलीज़ किया गया था. आज भले ही वह हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्में हमेशा हमे जीने की नई दिशा सिखाती हैं.

Related Articles

Close