स्वास्थ्य

क्या आपने कभी चखा है प्याज की चाय का लाजवाब स्वाद ? जानिए इसके गुणकारी 5 फायदे

कड़कती सर्दी में कोई अचानक ये पूछ दे कि ‘चाय पीना है ?’, मतलब उस समय वो इंसान भगवान की परछाई लगने लगता है क्योंकि ठंड का तोड़ चाय ही है जिसे सिर्फ चाय के दीवाने ही समझ सकते हैं. बहुत से लोगों को गर्मी में भी एक के बाद एक चाय पीने की आदत होती है लेकिन चाय का असली मजा तो सर्दी में ही आता है. वैसे तो चाय कई तरह की बनती हैं, बिना दूध की चाय, दूध वाली चाय, मसाले वाली चाय, शक्कर वाली चाय या फिर और भी कई तरह की चाय में वैराइटी आती है लेकिन क्या आपने कभी चखा है प्याज की चाय का लाजवाब स्वाद ? अगर नहीं तो आज ही इसे बनाइए क्योंकि सर्दी में रामबाण साबित होती है प्याज वाली चाय और इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते भी होंगे.

क्या आपने कभी चखा है प्याज की चाय का लाजवाब स्वाद ?

आपने आज तक तुलसी, अदरक, इलाइची या फिर मसाले वाली चाय तो सुनी होगी लेकिन प्याज की चाय सुनने में अजीब लगता है. मगर इसके फायदे बहुत कीमती होते हैं और जब आप इन्हें जान लेंगे तो ये चाय आपको भी अच्छी लगने लगेगी.

प्याज की चाय पीने के कई फायदे होते है लेकिन ये इन 6 बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद जरूर करेगा. प्याज की चाय बनाने के लिए पानी को उबालकर उसमें कटे हुए प्याज डाल दें फिर अच्छी तरह उबालकर छान लें. इसके बाद इसमें नींबू और टीबैग मिलाकर पी लीजिए. अगर इसमें आपको मीठापन चाहिए तो शहद का प्रयोग कर सकते हैं. अब जानिए प्याज की चाय के फायदे.

1. डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज की चाय फायदेमंद होती है इसे नियमित रूप से पीने से डायबिटीज के साथ-साथ मोटापा भी कंट्रोल होता है. इसलिए परेशान होना बंद करें और नियमित रूप से प्याज की चाय पीना शुरु करें.

2. प्याज की चाय कैंस कोशिकाओं के विकास को रोकती है और खासतौर पर यह कोलोन कैंसर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं. लेकिन ये याद रहे कि कैंसर का इलाज सिर्फ पहले स्टेज या फिर दूसरे स्टेज पर संभव होता है.

3. नींद नहीं आने पर आपको प्याज की चाय का स्वाद चखना चाहिए. इसे पीते ही आपको नींद आना शुरु हो जाएगा और इसके बाद आपको भरपूर नींद मिल सकेगी.

4. प्याज की चाय पीने से हाईपरटेंशन से बचाव होता है. इसके अलावा खून का थक्का जमने से रोकने में भी यह फायदेमंद ही साबित होता है. थक्का बनना बंद हो जाता है और रक्त स्रावित होकर मरीज को आराम पहुंचाता है.

5. एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि चाय टाइप-2 डायबिटीड से पूर्णरूप से छुटकारा दिला सकता है. इसके साथ ही ये बात भी सामने आई है कि प्याज की चाय फ्री रेडिकल्स को समाप्त करने में मददगार साबित होता है.

Back to top button