दिलचस्प

दुनिया को चीन ने चौंकाया, अब कभी नहीं डूबेगा इस देश का सूरज,

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: चीन एक ऐसा देश है जो दिन बा दिन तरक्की करता जा रहा है और नए आविष्कार कर रहा है, हर बार चीन कुछ ऐसे आविष्कार करता है जो पूरी दुनिया को आश्चर्यचकित कर देता है। हमनें आपको अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि चीन एक आर्टिफिशीयल टीपी रीडर लेकर आया हैं जो बिना थके चौबीस घंटे तक काम करता है। और ये कोई रोबोट नहीं बल्कि एक वर्चुएल विजन हैं जो स्क्रीन के सामने समाचार पढ़ेगा।

अब एक बार फिर से चीन एक ऐसा आइडिया लेकर आया है जिसे जानकर सभी के होश उड़ जाएंगे। इस बार चीनी वैज्ञानिक ने एक कृत्रिम सूरज बनाया है जिससे ऊर्जा पैदा होने की समस्याओं में कमी आएगी। बता दें कि चीन ने जो कृत्रिम सूरज बनाया है वो सूर्य से ३ गुना ज्यादा गर्म है।


बता दें कि इस कृत्रिम सूरज के आविष्कार से ईंधन की कमी दूर करने में एक बड़ी सफलता हासिल होगी। इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल साइंस के वैज्ञानिक इस कृत्रिम सूरज में हाइड्रोजन गैस को 5 करोड़ डिग्री सेल्सियस के भयंकर तापमान तक गर्म कर पाने में सफल हो गए हैं।

चीन ने इस पूरे कृत्रिम सूरज बनाने को एक्सपेरिमेंटल एडवांस्ड सुपरकंडक्टिंग टोकामक (ईस्ट) नाम दिया गया है। इसे बिल्कुल असली सूरज की तरह डिजाइन किया गया है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस आविष्कार से जीवाश्म ईंधन पर हमारी निर्भरता खत्म हो सकती है, क्योंकि गैस के जरिए पैदा न्यूक्लियर एनर्जी को बेहद बड़ी मात्रा में इस्तेमाल के लायक साफ-सुथरी एनर्जी में तब्दील किया जा सकेगा। यह आविष्कार उस प्रॉजेक्ट का हिस्सा है, जिसके तहत न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टरों से साफ-सुथरी ऊर्जा हासिल की जा सके।
पंजाब की इस बेटी के घर पर किया मां लक्ष्मी ने प्रवेश, रातों-रात बनी करोड़पति

Back to top button