दिलचस्प

सर्दियों के मौसम में घूमने का बना रहे हों प्लान, तो इन जगहों पर मिलेगा भरपूर मजा

नंवबर और दिसंबर का महीना बहुत ही शानदार होता है। गर्मी पूरी तरह से खत्म हो चुकी रहती है और हल्की हल्की ठंड शुरु हो जाती है। इस मौसम में कही भी घूमना बहुत ही रोमांटिक होता है। इस मौसम में सुबह भी खुशनुमा होती है और शाम की तो बात ही निराली है। अगर आप भी अपने ऑफिस औऱ घर की टेंशन से दूर कुछ वक्त सुकून से बिताना चाहते है तो भारत की  ऐसी जगहों में घूम सकते हैं  सर्दियों के महीने में औऱ भी खास लगती हैं।

वाराणसी की गंगा आरती

अगर आप अपने परिवार के साथ एक अच्छा वक्त बिताना चाहते हैं तो वाराणसी की गंगा आरती का दृश्य देख सकते हैं। अगर आप यूपी के एरिया से हैं तो फिर आपके लिए वाराणसी जाना और भी आसान है। मथुरा- वृंदावन औऱ हरिद्वार की तरह वाराणसी की गंगा आरती आपके तन और मन दोनों को पवित्र कर देगी। नंवबर के महीने में हल्की सी ठंड में गंगा आरती और भी खूबसूरत लगती है।

ओल्ड गोवा

अगर परिवार नहीं बल्कि आपके साथ हैं मस्ती करने वाले दोस्त तो आप गोल्ड गोवा का मजा भी ले सकते गैं। ओल्ड गोवा में पुर्तगाली अंदाज में बना सेंट फ्रांसिस चर्च बहुत ही खूबसूरत है। गोवा की तरह यह जगह भी यूनिस्को के द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल हो चुकी है। नंवबर के महिने में यहां जाना खास इसलिए होगा क्योंकि यहां हर साल नंवबर और दिसबंर के महीने में एक खास भोज आयोजित किया जाता है।

वेलनेश्वर बीच

महाराष्ट्र के रत्नागिरी शहर से 170 किमी दूर वेलनेश्वर बीच तैराकी औऱ सनबाथिंग के लिए बहुत ही खास मानी जाती है। यह जगह मुंबई से लगभग 370 किमी की दुरी पर है। इस बीच पर सनबाथिंग का मजा तो ले ही सकते हैं साथ ही यह बीच हिंदू धर्म के लोगों में शिव मंदिर होने की वजह से बहुत ही प्रसिद्ध है।

शिमला

अगर मौसम हो नंवबर और दिसंबर का तो बर्फबारी देखने से बेहतर कुछ और हो सकता है क्या। अगर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस मौसम में शिमला जाना सबसे बेस्ट होगा। यहां का माहौल हनीमून के लिए तो सही होता ही है, आप परिवार या दोस्तों के साथ भी शिमला का मजा ले सकते हैं। बर्फबारी ही नहीं शाम को लगने वाले बाजार भी आपका दिन बना देंगे। इसका सबसे ज्यादा मजा नंवबर या दिसंबर  के महीने में आता है।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग याद करते ही याद आ जाती होंगे चाय के बागान। नंवबर के मौसम में हल्की ठंड में चाय का स्वाद लेना हो तो दार्जिलिंग घूमना बहुत ही बढ़िया आइडिया है। यहां की हरी भरी वादियां और लहलहाते हरी भरी वादियां आपका मन खुशनूमा बना देंगे। टाइगर हिल्स और हैप्पी वैली टी गार्डन तो आपका मन मोह लेंगे। वैसे तो गर्मी के समय भी दार्जिलिंग आना अच्छा होता है, लेकिन नंवबर में भी आप इस दिलकश जगह का मजा ले सकते हैं।

उत्तराखंड का औली

नंवबर के महीने में अगर भारत में रहकर ही स्विटजरलैडं वाला फील लेना हो तो उत्तराखंड का औली सबसे अच्छा है। यहां सर्दियों के मौसम मे बर्फ का नजारा देखने का होता है। यहां पर सनसेट का नजारा देखने के लिए भी लोग दूर दूर से आते हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button