स्वास्थ्य

दीपावली में खान पान से बढ़ गया वजन तो इन उपायों से करें कम

न्यूजट्रैंड हेल्थ डेस्कः दीपावली का त्यौहार हंसी खुशी तो बीत गया।  आपने भी सबकुछ भुलाकर जी भरकर मिठाई खाई होगी। इस त्यौहार में मिठाई और खाने पीने में बदपरहेजी के तहत अक्सर वेट बढ़ जाता है। अगर ढेर सारा तेल मसाला और मीठा खाकर आपका वेट भी बढ़ गया है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है। कुछ दिनों की मेहनत के बाद आप एक बार फिर से अपना परफेक्ट वेट पा सकते हैं। हालांकि इन उपायों को अपनाने में परिणाम थोड़ा आराम से दिखेगा इसलिए घबरा कर उपाय करना ना छोड़ें। आपको बताते हैं वह टिप्स जिससे आसानी से घट जाएगा आपका वजन।

प्रोटीन है असरदार

दीपावली का त्यौहार खत्म होने के बाद आप अपनी डेली रुटिन वाले डायट पर लौट आई होंगे। हालांकि अपने खान पान में बदलाव करे और अपने आहार में प्रोटीन जरुर शामिल करें। प्रोटीन में ऐसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो वजन बढ़ाने औऱ घटाने में दोनों में सहायक होते हैं। प्रोटीन के सेवन से जहां आपको ताकत मिलती है वहीं आपको जल्दी भूख नहीं लगती है।अगर आप महीने भर में अपना वेट कम करना चाहती हैं तो प्रोटीन का अच्छी मात्रा में इस्तेमाल करें।

मेटाबॉल्जिम करें मजबूत

अगर वेट कम करना का प्लान बना रही हैं तो सबसे पहले खाना पीना ना छोड़ें बल्कि ऐसे सामान खाएं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़े। ऐसे में ग्रीन टी का सेवन करें। इससे पेट की चर्बी कम होती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। रात में भरपूर नींद लें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीना भी वेट कम करने के काम आता है।प्रोटीन का ज्यादा मात्रा में सेवन करें।

 

क्या ना खाएं

वेट बढ़ाने के लिए मीठा सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है वही वजन घटाने के लिए भी मीठा का इस्तेमाल बेहत ही कम करना चाहिए। अगर आपको शरीर का वजन कम करना हो तो मीठी चीजें, शुगर औऱ स्टार्च को कम कर दें।  मीठा ज्यादा खाने से नींद भी ज्यादा आती है और कैलोरी भी ज्यादा बढ़ती है। इससे वजन भी ज्यादा बढ़ता है। मीठा खाना कम कर देंगे तो बहुत जल्द ही इसका असर देखने को मिलेगा।

एक्सरसाइज से मिलेगी मदद

अगर आपके पास जिम जाने का टाइम ना हो या आप जिम जाना ही ना चाहते हों तो घर पर ही कुछ वक्त निकालकर अपना वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए नियमित रुप से एक्सरसाइज करें। अगर फोन पर बात कर रहे हैं तो वॉक करें। लिफ्ट से ज्यादा एलिवेटर का इस्तेमाल करें। जितना ज्यादा पैदल चल सकें उतना पैदल चलने की कोशिश करें। इससे भी आपका वजन काबू में आएगा।

ज्यादा देर तक ना रहे भूखें

वजन कम करने के लिए कैलोरी वाला खाना छोड़ दें, लेकिन भूखा रहने की कोशिश ना करें। लोग वजन कम करने के चक्कर में लंबे समय तक भूखे रहते हैं और इसके उलट ज्यादा खाना खा लेते हैं। ज्यादा देर तक भूखा रहना ना सिर्फ आपका वजन बिगाड़ता है बल्कि आपको और तरह की समस्या भी हो सकती है। अगर आप थोड़े थोड़े समय पर कुछ खाते रहेंगे तो शुगर के खतरा भी कम होगा और आपका वेट भी मैनेज रहेगा।

यह भी पढ़ें : 

 

Back to top button