स्वास्थ्य

ज्यादा देर तक टॉयलेट सीट पर बैठना पड़ सकता है महंगा, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

अक्सर ही आपने सुना होगा की कई लोगों की आदत होती है कि वो घंटों तक टॉयलेट में समय बिताते हैं। अब कुक लोग टॉयलेट सीट पर अखबार पढ़ते हैं तो कई लोग फोन का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से ऐसे लोग भी होए है जो टॉयलेट सीट पर बैठकर घंटो फोन में गेम खेलना और फोन का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं और जो काम 10 से 15 मिनट में कर सकते है उसे भूल जाते है और घंटों समय लगाते है और खुद का समय तथा दूसरों को भी परेशान करते हैं। मगर यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है की घंटों टॉयलेट में समय बिताने से सिर्फ समय की बरबादी ही नहीं होती बल्कि इसके अलावा आप और भी कई तरह की समस्याओं से शिकार होने लगते हैं।

बदलते शहरी जीवन में आज के समय में बहुत बदल गया है, कुछ लोग टॉयलेट में सुबह के समय अखबार पढ़ते हैं तो कुछ ऑफिस के टॉयलेट में फोन का उपयोग करते हैं। मगर क्या आपको इस बात का अंदाजा है की टॉयलेट में कितनी देर तक ही बैठना चाहिए? टॉयलेट में ज्यादा देर तक बैठने से क्या कोई नुकसान भी होता है क्या, इस तरह के कई सवाल हैं जिनका आज हम आपको जवाब देंगे और यढ़ भी बताएँगे की बिलकुल, अगर आप टॉयलेट में जरूरत से ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो यह निश्चित रूप से आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बन असकता है जिसके बारें में 100 में से 99 लोग अंजान होते हैं।

बवासीर की हो सकती है परेशानी

जानकारों के अनुसार बताया जाता है की जो लोग टॉयलेट सीट पर ज्यादा समय बैठे रहते हैं उनमें बवासीर होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। असल में आपको बता दें की इसका मुख्य कारण यह बताया जाता है कि अगर निचले हिस्से की मांसपेशियों पर ज्यादा देर तक खिंचाव बना रहता है तो इससे बवासीर होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

पाचन तंत्र होता है खराब

आपको यह भी बता दें की जो लोग ज्यादा देर तक टॉयलेट सीट पर बैठे रहते हैं उनके बाउलिंग मूवमेंट पर भी काफी ज्यादा असर पड़ता है और बाउलिंग मूवमेंट में समस्या आने पर कब्ज आदि की परेशानी बढ़ सकती है। सामान्य सी बात है ऐसी स्थिति में पेट ठीक से साफ न होने की समस्या भी होने लगती हैं।

बैक्टीरिया कर देते हैं बीमार

आपको पता होना चाहिए की टॉयलेट के अंदर व टॉयलेट सीट पर तमाम तरह के खतरनाक जर्म्स और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो सफाई के बाद भी कभी नहीं जाते हैं। ऐसे में जब कोई भी इंसान पेपर या फोन लेकर कई घंटों तक टॉयलेट में रहता है तो वो सभी जेर्म्स आपके शरीर पर तो चिपकते ही हैं साथ ही साथ सपके साथ आए अखबार व फोन पर भी बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। अखबार घर के अंदर दोबारा लाते हैं और फोन का उपयोग भी करते रहते हैं दोनों ही चीजों की सफाई नहीं की जा सकती है। ये दोनों ही आदतें आपको बहुत बीमार कर सकती हैं या आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

Back to top button