स्वास्थ्य

कभी आपने पी है प्याज की चाय? इसके सेवन के हैं अचूक फायदे

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: ठंडी का मौसम और उसमें चाय की चुस्की इसका मजा ही अलग होता है, अमूमन चाय के भी कई प्रकार होते हैं और लोग इसे अपने-अपने हिसाब से पीना पसंद करते हैं। आजकल मार्केट में ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेमन टी इस तरह की चायें बाजार में मिल जाती हैं। लेकिन आपने कभी सब्जी से बनी चाय के बारे में सुना है, और वो सब्जी जो अमूमन सब तरह का खाना बनाने में उपयोग की जाती हैं। सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है। हम आपको इस लेख में बताएंगे उसी सब्जी की बनी चाय का।


प्याज लोग इसे सलाद, सब्जी में खाना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही कोई ऐसा हो जो प्याज की चाय को पीना पसंद करें। आपको सुनने में भले ही थोड़ा अटपटा लगे लेकिन आजकल लोग प्याज की चाय की सेवन करना भी पसंद करने लगे हैं। प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसके सेवन से आप चिंता, तनाव ,डायबिटीस ,अनिद्रा, कब्ज जैसी बीमारियों से खुद का बचाव कर सकते हैं। और यही वजह है कि लोग आजकल प्याज से बनी चाय का सेवन करना पसंद करते हैं।


शोधकर्ताओं के अनुसार प्याज की चाय अनिद्रा, हाई बीपी, कैंसर, शुगर लेवल, एनीमिया, पेट की बीमारी और वजन कम करने में काफी मददगार होती है। तो चलिए आपको बताते हैं इतनी फायदेमंद चाय को बनाने का तरीका।

कैसे बनाएं प्याज की चाय

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी लें फिर उसमें प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डालें और पानी को उबलने दें, प्याज वाले पानी को तब तक उबलनें दे जब तक वो पानी जलकर एक कप ना रह जाए। जब बर्तन में एक कप पानी बचे तो उसे छानकर अलग कर लें। जब यह पानी ठंड़ा हो जाए तब इसमें 3-4 बूंद नींबू का रस डालें और उसमें ग्रीन टी बैग डालें। थोड़ी देर बाद टी बैग निकालकर फेंक दें, आप चाहें तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं और अब आपकी चाय पीने के लिए तैयार है।

प्याज की चाय पीने के फायदे

लू से छुटकारा

गर्मियों के मौसम में गर्म हवा के कारण लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा होता है और जिस वजह से लोग बीमार भी पड़ते हैं। इस तरह में गर्मी के मौसम में प्याज की चाय का सेवन किसी अमृत से कम नहीं हैं।

संक्रमण से मुक्ति

प्याज में जो तत्व पाए जाते हैं वो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे हमारा शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने की क्षमता रखता है। ऐसे में प्याज जी चाय का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता को तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही संक्रमण को रोकने में भी सहायक होते हैं। प्याज प्राकृतिक रूप से एन्टीबायोओटिक, एन्टीसेप्टिक है जो आपको हमेशा ही शरीर को संक्रमण से दूर रखता है।

कैंसर से बचाव

प्याज की चाय पीने से कैंसर जैसे रोग से भी बचाव मिलता है। प्याज में पाने वाले तत्व कोलोरेक्टल, और ओवरियन जैसे कैंसर से बचाता है।

त्वचा चमकाए आंखों की रोशनी बढ़ाए

प्याज की चाय हेल्थ के साथ त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। प्याज में भरपूर मात्रा में एन्टीओक्सिडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।

यादाश्त बढ़ाने में मददगार

प्याज मे मौजूद फायटोकेमिकल्स मस्तिष्क को मजबूत बनाते है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले तत्व तंत्रिका तंत्र को भी नियंत्रित रखते हैं जो हमारी याद्दाश्त बढ़ाने में भी सहायक होती है।

इन 6 उपायों को अपनाएंगे तो कभी कम नहीं होगी आंखों की रोशनी, जानिए क्या हैं ये उपाय

Back to top button