स्वास्थ्य

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए आजमाएं ये टिप्स, जरूर पढ़िए

गर्मी में फिट रहने के टिप्स: गर्मी का मौसम यानी बीमारियों की जड़। जी हां, इस मौसम में जरा सी चूक से आपको तबीयत पे सीधा असर पड़ता है। एक शोध के मुताबिक, हर मौसम की अपेक्षा इस मौसम में हेल्थ ज्यादा खराब होती है। ऐसे में आपको इस दौरान अपना ज्यादा रखना चाहिये, नहीं तो बीमार होने में आपको जरा भी वक़्त नहीं लगेगा। बता दें कि इस मौसम में खानपान से लेकर हर चीजो का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि आपकी छोटी सी भी गलती आप पे भारी पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?
बताते चलें कि गर्मियों के मौसम बीमारियों का सौगात लाता है, ऐसे में सतर्क में रहना चाहिए। गर्मी में अगर आप खुद पे ध्यान रखेंगे तो आपकी हेल्थ बिल्कुल स्वस्थ रहेगी। गर्मी का मौसम यूं तो हर किसी को पसन्द होता है, क्योंकि इस मौसम में काफी हरियाली देखने को मिलती है, जिसकी वजह से लोग बहुत खुश रहते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही बीमारियों के मुंह मे धकेलने का काम करती है। इस दौरान आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करने की भी जरूरत है, क्योंकि ऐसा करने से आप फिट रह सकते है।

अगर आप सुबह देर तक सोते हैं, तो इस आदत में तुरन्त बदलाव करें। साथ ही सुबह सुबह टहलना भी चाहिए, इससे आपकी हेल्थ ठीक रहेगी। और तो और आपका दिन भी अच्छा रहेगा, क्योंकि सुबह वाक करने से आपका दिमाग और मन दोनों ही अच्छा रहता है। इसके अलावा आपको व्यायाम भी करना चाहिए। तो चलिए अब जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में आप खुद को कैसे फिट रख सकते हैं?

गर्मी में फिट रहने के टिप्स:


तो चलिए अब जानते हैं कि गर्मियों में आप खुद को कैसे फिट रख सकते हैं? तो चलिये देखते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीजे शामिल है?

1.खूब पानी का सेवन करें

गर्मियों के मौसम में खुद को फिट रखने के लिए सुबह सुबह उठकर आपको पानी पीना चाहिए। इतना ही नहीं हर घण्टे आपको एक या दो ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। अगर आपको सादा पानी पसन्द नहीं है, तो आप ग्लूकोज़ या नींबू मिक्स करके पियें, लेकिन पानी पीना बहुत जरूरी है।

2.फ्रूट्स का सेवन

जी हां, अगर आप फल नहीं खेते हैं तो जरूर खाएं, क्योंकि गर्मी के दिनों में एनर्जी ज्यादा लगती है, ऐसे में आपको नाश्ते के साथ फ्रूट्स का सेवन जरूर करे। फ्रूट्स आपके पाचन को भी ठीक रहता है। साथ मे आपको ठंडक भी पंहुचाता है, इसके लिए आपको फ्रूट्स या जूस का सेवन कर सकते हैं।

3.नारियल पानी का इस्तेमाल

नारियल पानी के फायदे से आप रूबरू जरूर होंगे, ऐसे में इस गर्मी खुद को फिट रहने के लिए इसका सेवन जरूर करे। अगर आप नियमित रूप से सेवन नहीं कर सकते हैं, तो हफ्ते में एक या दो दिन जरूर इसका सेवन करें, ये आपकी बॉडी में खोई हुई एनर्जी को वापस लाने का काम करता है।

4.धनिया पुदीना और प्याज

बताते चलें कि आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। आप इसकी चटनी बना के खा सकते है। इसके अलावा प्याज़ का सेवन खाने के साथ भी कर सकते हैं, क्योंकि प्याज आपको लूक से बचाता है। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करें।

Back to top button