ये है घर में इस्तेमाल होने वाले नेचुरल एयर प्यूरीफायर जो आपको प्रदूषण से दिलाएगा राहत

आए दिन देश के अलग अलग शहरों में बढ़ रही तमाम समस्याओं के बीच बढ़ते प्रदूषण की समस्या एक बार फिर से पाँव पसारने लगी है। इसे देखते हुए ना सिर्फ आम नागरिक बल्कि सरकार भी कई बड़े बड़े कदम उठा रही है मगर लगातार बढ़ती आबादी और संसाधन के इस्तेमाल की वजह से प्रदूषण में कोई कमी होती नहीं दिख रही है। हालांकि लोग लागातार इससे बचने के उपाय तलाशने लगे हुए हैं जैसे कोई एयर प्यूरीफायर सर्च कर रहा है तो कोई मास्क लगा कर शहर में बाहर निकाल रहा है।

ऐसी स्थिति में बहुत से लोग घर से ना निकलने तक की सलाह दे रहे हैं मगर घर से निकाला ही नहीं जाए तो हमारे रोज की मूलभूत चीज़े और बाकी की जरूरी आवश्यकता पूरी कैसे होगी और तो और इस भागदौड़ भरी जिंदगी में घर में बैठे रहना संभव ही नहीं रह गया है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो ना केवल आपको प्रदूषण से राहत मिलेगी बल्कि इससे आपके घर की शोभा भी बड़ेगी।

असल में हम यहां पर बात कर रहे हैं कुछ ऐसे पौधों कि जो न सिर्फ हमें ताजी हवा देते हैं, बल्कि कई  तरह की बीमारियों से भी हमें सुरीक्षित रखते हैं। खास बात तो ये है की ये पौधे ऐसे हैं जिनको आप अपने घर के अंदर रख सकते हैं और ये देखने में भी काफी ज्यादा खूबसूरत और डेकोरेटिव लगते हैं।

एलोवेरा प्लांट

सबसे पहले हम बात करते हैं उस पौधे की जो सूरज की थोड़ी सी रोशनी में भी बहुत ही बेहतर तरह से खुद को विकसित करने में सक्षम है और यह एक अच्छा एयर प्यूरीफायर होने के साथ ही अनेक औषधीय गुणों से भी परिपूर्ण है। एलोवेरा का नाम आपने अक्सर ही सुना होगा जो  कई तरह के केमिकल बेस्ड क्लीनर्स पेंट्स इत्यादि में पाए जाने वाले हानिकारक फॉरमलडिहाइड और बेंजीन से वातावरण को मुक्त करता है साथ ही सतह इसके इस्तेमाल से तच के निखार आदि में इस्तेमाल होता है।

पाम ट्री

बता दें की पाम ट्री एक बहुत ही आकर्षक व डेकोरटिव पौधा माना जाता है जिसे अक्सर ही लोग अपने घर के अंदर लगाया करते हैं। बताते चैन की ये पौधा बहुत ही सहजता से उगाए जा सकने वाले इनडोर प्लांट्स हैं और एयर प्यूरीफायर की तरह काम करते हुए हानिकारक फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त करते हैं।

तुलसी

तुलसी एक नेचुरल एयर प्यूरिफायर है, आपको जानकार हैरानी होगी की तुलसी का पौधा 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड सोखता है और आपको यह भी बताते चलें की यह एक औषधीय पौधा भी है।

स्नेक प्लांट

आमतौर पर लोग इस पौधे को मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से भी बुलाते है। माना जाता है की वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करने के लिहाज से यह इंडोर पौधा बेस्ट है। चूंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती और यह नमीयुक्त वातावरण में जीवित रह सकता है, इसलिए स्नेक प्लांट के गमले को बाथरूम में लगाना अच्छा आइडिया है।

यह भी पढ़ें :