अध्यात्म

पूजा में पान के पत्ते का करते हैं प्रयोग तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना आ जाएगी गरीबी

आमतौर पर हर इंसान भगवान के सामने हाथ तभी जोड़ता है जब वो किसी तरह के संकट में होता है हालांकि हर इंसान ऐसा करे यह भी जरूरी नहीं है मगर ज़्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं। अक्सर ही देखने को मिल जाता है की बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो आ[नि गरीबी दूर करने के लिए भगवान की तरह तरह से पुजा आदि करते हैं और कई बार उनकी पुजा सफल भी हो जाती है और उन्हे गरीबी से मुक्ति भी मिल जाती है। आपको बता दें की हमारे हिन्दू धर्म मे सभी लोग पूजा-पाठ अक्सर ही करते रहते हैं मगर कुछ लोग पूजा करने के दौरान पान के पत्ते का इस्तेमाल करते हैं जो की काफी शुभ माना जाता है मगर समस्या उस वक़्त आती है जब पुजा के दौरान पान के पत्ते का सही तरह से इस्तेमाल की विधि पता नही रहती और इसकी वजह से आपकी पूजा पूर्णतः सफल नही हो पाती।

ऐसे में यह जान लेना बहुत ही आवश्यक है की पुजा करने के दौरान पान के पत्ते का इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए अन्यथा ऐसा भी संभव है की इसका हमें गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है। तो चलिये आज हम आपको बताते है की किस तरह से पान के पत्ते का पुजा में इस्तेमाल करें और किन किन बातों का ध्यान रखें ताकि आपकी सारी मनोकामनाएँ पूरी हो जाये।

पुजा के दौरान पान के पत्ते का इस्तेमाल

  • यह तो हम सब जानते हैं की हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ कार्य करते वक़्त सबसे पहले भगवान गणेश की पुजा की जाती है और ऐसे में बता दें की गणेश जी की पूजा करते समय पान के पत्ते का आइस्तेमाल करना चाहिए। इस दौरान पत्ते पर केसर रख कर ही इसको पूजा में इस्तेमाल करें। बताया जाता है कि ऐसा करने से गणेश जी बहुत ही ज्यादा प्रसन्न होते हैं और इससे पूजा करने वाले व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।
  • जब भी आप पूजा में पान के पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो उस दौरान इन बातों का विशेष ध्यान रखें कि पान के पत्ता कहीं से भी खंडित ना हो यानी की उसमे किसी तरह का कोई कहीं भी छेद ना हो और ना ही पान का पत्ता कहीं से कटा फटा हो।
  • जिस व्यक्ति को नजर दोष की समस्या होती है उसे पान के पत्ते में सात गुलाब की 7 पंखुड़ियों को रखकर उसे खिला देने से नजर दोष की समस्या खत्म हो जाती है।
  • आपकी जानके के लिए यह भी बताते चलें की यदि आप घर के मुख्य द्वार पर पान का पत्ता लगाते हैं तो यह बेहद शुभ माना जाता है और इससे घर से सारी नकारात्मक ऊर्जाएं समाप्त हो जाती है।

यह भी पढ़ें :

इन मंदिरो में पुरूषों के आने पर है मनाही, वजह जानकर आप हो जाएंगे हैरान

इन मंदिरों में नहीं होती है किसी भगवान की पूजा, इन लोगों की मूर्तियां हैं स्थापित

अगले 24 घण्टे में इन 3 राशि वाले जातकों पर बरसने वाली है माता लक्ष्मी की कृपा

सबरीमाला के अलावा इन धार्मिक स्थलों पर भी है महिलाओं का प्रवेश वर्जित

Related Articles

Close