स्वास्थ्य

गुणों से भरपूर है पान के पत्ते, तो आइये जानते हैं पान के पत्ते के फायदे

पान के पत्तों में बहुत से औषधीय गुण होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल प्राचीन काल से आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता हैं। भारत में पान का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता हैं। पान के पत्तों में एंटी-डायबिटिक, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। न्यूजट्रेंड के इस लेख में हम आपको शरीर के लिए पान के पत्ते के फायदे (Paan ke patte ke fayde) के बारे में बताएंगे।

पान के पत्ते के फायदे

पान के पत्ते खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं और इन्हें खाने से कई बीमारियां तुरंत सही हो जाती हैं। बेहद ही कम लोगों को पान के पत्‍तों से जुड़े इन फायदों के बारे में जानकारी होती है, तो आइए जानते हैं पान के पत्ते के फायदे।

पाचन तंत्र के लिए पान के पत्ते के फायदे

पान के पत्ते खाने (Paan ke patte ke fayde) से पाचन क्रिया पर अच्छा असर पड़ता है और खाना आसानी से पच जाता है। यहीं कारण है कि कई लोग खाना खाने के बाद पान का सेवन जरूर किया करते हैं। पान के पत्ते खाने से अपच, कब्ज और गैस जैसी समस्या भी नहीं होती है और पेट हर दम दुरुस्त रहता है। इसलिए जिन लोगों का पाचन तंत्र सही नहीं है और जिन्हें खाना आसानी से नहीं पचता है वो लोग पान के पत्तों का सेवन करना शुरु कर दें। इन्हें खाने से आपको पेट संबंधति कई तकलीफों से आसाम मिल जाएगा।

मुंह से दुर्गंध आना हो बंद

जिन लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की शिकायत रहती है वो लोग पान का सेवन करें। पान के पत्ते खाने से मुंह से दुर्गंध आने की तकलीफ से निजात मिल जाती है। दरअसल पान का पत्ता खाने से मुंह में एस्कॉर्बिक एसिड का स्तर सही बना रहता है और ऐसा होने पर मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी दूर हो जाती है। साथ में ही मुंह से जुड़ी कई तरह की बीमारियां भी नहीं होती हैं।

मसूड़ों की सूजन हो दूर

मसूड़ों में सूजन हो जाने पर आप पान का सेवन करें। पान को खाने से मसूड़ों की सूजन कम हो जाती है। मसूड़ों में सूजन आने पर आप पान के पत्ते खा लें या फिर इनको मसूड़ों पर रगड़ लें।

चोट का घाव हो कम

चोट लगने पर आप घाव पर पान का पत्ता लगा लें। पान का पत्ता घाव पर लगाने से घाव एकदम सही हो जाएगा और चोट में दर्द भी नहीं होगा। एक पान का पत्ता लेकर उसमें आप हल्दी लगा लें और फिर इस पत्ते को चोट के ऊपर कुछ देर के लिए रख लें। ऐसा करने से आपको आराम मिल जाएगा और दर्द भी दूर हो जाएगा।

सर्दी से मिले निजात

सर्दी होने पर आप पान का पत्ता खाएं। पान का पत्ता खाने से सर्दी तुरंत सही हो जाएगी। आप एक पान का पत्ता लेकर उसपर शहद लगा लें और इसका सेवन कर लें। दिन में तीन बार आप पान के पत्ते को शहद के साथ खाएं।

खांसी हो दूर

पान के पत्‍ते के फायदे (Paan ke patte ke fayde) अनेक हैं और इन्हें खाने से खांसी की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। खांसी होने पर आप थोड़ा सा अदरक, शहद और काली मिर्च पाने के पत्ते के अंदर रख लें और इस पत्ते का सेवन कर लें। पान खाने से आपकी खांसी एकदम सही हो जाएगी। आप दिन में तीन बार पान के पत्तों का सेवन करें। आप चाहें को पान के पत्ते के अंदर मुलेठी भी डाल सकते हैं।

पीठ दर्द से मिले आराम

पीठ में दर्द होने पर आप पान के पत्ते से पीठ की सिकाई करें। पान के पत्ते (Paan ke patte ke fayde) को पीठ पर लगाने से पीठ का दर्द एकदम सही हो जाता है। आप थोड़ा सा नारियल का तेल गर्म कर लें फिर इस तेल को पान के पत्ते पर लगा दें। इस पत्ते को दर्द वाली जगह पर कुछ देर के लिए रख दें। आपको दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो पान के तेल से भी अपने कमर की मालिश कर सकते हैं। पान के तेल से मलाशि करने से दर्द और सूजन से आराम मिल जाता है। पीठ दर्द के अलावा मांसपेशियों में खींचाव महसूस होने पर भी आप पान के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कान का दर्द हो दूर

कान में दर्द होने पर आप पान का पत्ता लेकर उसे पीस लें और उसका रस निकाल लें। रस निकालने के बाद आप इसे अपने कान में डाल लें। ऐसा करने से कान का दर्द एकदम सही हो जाएगा। आप दिन में तीन बार पान के पत्तों का रस कान में डालें।

सिरदर्द में लाभदायक है पान के पत्ते के फायदे

सिर में दर्द होने पर आप पान खाएं। पान खाने से सिर की दर्द से आपको आराम मिल जाएगा। दरअसल पाने के पत्तो में  एनालजेसिक गुण पाए जाते हैं जो कि सिर दर्द को गायब करने का काम करते हैं।

भूख बढ़ाएं

जिन लोगों को कम भूख लगती है वो लोग पाने के पत्तों का सेवन करें। पान का पत्ता खाने से भूख ना लगने की परेशानी से निजात मिल जाएगी। दरअसल पान खाने से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन बढ़ जाते हैं और ऐसा होने पर भूख अधिक लगती है। भूख के अलावा पान खाने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थों बाहर निकल आते हैं और खून एकदम साफ रहता है। खून साफ होने से चेहरे पर अच्छा असर पड़ता है और चेहरे पर निखार भी आ जाता है।

पान के पत्ते के फायदे जानने के बाद आप इसका सेवन करवा शुरु कर दें। पान का पत्ता सेहत के लिए लाभकारी होता है।
यह भी पढ़ें : हिना के फायदे

Back to top button