विशेष

धोनी बनने की रेस में पंत और साहा को पीछे छोड़ सकता है ये क्रिकेटर, जल्द आ सकता है टीम से बुलावा

एक बेहतरीन शुरुवात करने के बाद ICC World Cup 2019 में शायद ही किसी ने भारत का लाजवाब प्रदर्शन को देखते हुए सोचा होगा कि वो सेमीफाइनल में इस तरह से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. खैर, जो होना था वो तो हो ही गया अब आगे की देखना है. फिलहाल भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाने के लिए तैयार है और आज इस दौरे पर जाने के लिए टीम इंडिया का चयन होगा. मगर हैरानी की बात ये है कि खिलाड़ियों के चयन से ठीक एक दिन पहले भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर और बल्लेबाज धोनी ने इस दौरे पर जाने से इंकार कर दिया है. हालांकि बहुत से लोग धोनी के प्रदर्शन पर भी सवाल उठा रहे हैं और ऐसे में यह भी कयास लगाया जा रहा था कि धोनी अब सन्यास लेने वाले हैं.

हालांकि, ऐसा कुछ भी नहीं है और न ही माही अभी सन्यास ले रहे हैं. मगर यहां पर अब सवाल यह उठता है कि माही के बाद टीम इंडिया में उनके जैसा जबरदस्त विकेट कीपर और बल्लेबाज की कमी को कौन पूरा कर सकता है? जवाब में सबसे पहला नाम ऋषभ पंत का आता है और फिर रिद्धिमान साहा और इशान किशन का. मगर इन सबके अलावा लिस्ट में एक और नाम है जिससे अभी तक शायद ही कोई परिचित हो. असल में हम बात कर रहे हैं आंध्र प्रदेश के विकेट कीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत की जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में कमाल के प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया हुआ है. ऐसा माना जा रहा है कि अपने इसी बेमिसाल प्रदर्शन के चलते अगर उन्हे मौका मिल जाता है, तो निश्चित रूप से वो टीम के अगले धोनी बनने की रेस में सबको पछाड़ सकते हैं.

श्रीकर भरत
श्रीकर भरत

25 वर्षीय इस युवा बल्लेबाज ने पिछले एक वर्ष इंडिया-ए की तरफ से खेलते हुए वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की ए-टीम के खिलाफ कुल 11 अनाधिकारिक टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होने कुल 686  रन भी जड़े हैं, जिसमे दो अर्धशतक, 41 कैच और 6 शानदार स्टंपिंग भी शामिल था. अब यहां पर महत्वपूर्ण सवाल यह उठता है कि अपने शानदार प्रदर्शन से श्रीकर भरत चयनकर्ताओं को लुभा पाएंगे या नहीं. हालांकि ऋषभ पंत का नाम इस दावेदारी के लिए सबसे ऊपर है और तो और पंत ने इंग्लैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़कर अपनी बल्लेबाजी का लोहा भी मनवाया है. बाकी आईपीएल में इनका प्रदर्शन तो हर कोई देख ही चुका है.

अब यहां पर संशय इस बात का है कि क्या टेस्ट क्रिकेट में लाल गेंद से पंत अपनी विकेट कीपिंग के गुण दिखा पाएंगे. इसी वजह से विकल्प के रूप में भरत का नाम लिया जा रहा है, जो कि एक अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं. कयास तो यह भी लगाए जा रहे हैं कि टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत को टी-20 और वनडे सीरीज के बाद आराम देकर एक बार भरत को टेस्ट क्रिकेट में आजमा सकता है.

आपको यह भी बता दें कि 2014-15 रणजी सीज़न में भरत बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज तिहरा शतक जड़ने वाले एकमात्र बल्लेबाज थे और यही सब वजहें है जो उनके चयन की दावेदारी को और भी प्रबल बनाते जा रही है. सिर्फ इतना ही नहीं भरत की बल्लेबाजी की सराहना दिग्गज क्रिकेटर मोहम्मद कैफ भी करते रहते हैं. हालांकि, धोनी ने जो ऊंचाइयां हासिल की हैं वहां तक का सफर भरत के लिए काफी लंबा है. लेकिन उनकी स्किल्स और जज्बा बताता है कि इस दौरे के लिए वह सही चुनाव साबित हो सकते हैं.  खैर, अब तो यह टीम मैनेजमेंट ही तय करेगी कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका सफर कब शुरू होगा.

पढ़ें वेस्टइंडीज दौरे से ठीक पहले धोनी का बड़ा फैसला, कहा- ‘अगले दो महीने क्रिकेट नहीं खेलूंगा’

Show More

Related Articles

Back to top button
Close