कम उम्र में ही सफ़ेद हो रहे बालों को काला करने का बेहद आसान और देसी नुस्खा

कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं जो बढ़ती उम्र के साथ उभरने लगती हैं मगर आज के समय में जिस तरह से लोगों में भागदौड़ और समय की कमी तथा काम की अधिकता हो गई है उसकी वजह से कई सारी ऐसी समस्याएं असमय आने लगती है जिसमें सबसे ज्यादा गंभीर समस्या है बालों का असमय सफेद होना। आमतौर पर लोग कम उम्र में ही हो रहे अपने सफेद बाल को छिपाने के लिए डाई या फिर कलर का इस्तेमाल करते हैं, मगर आपको बता दें कि कलर करने से आपके बालों की जड़ कमजोर होने लगती है।

कम उम्र में बालों का सफेद होना आज लगभग एक आम बात हो चुकी है इसकी कई पूजा होती है जैसे अनियमित दिनचर्या या फिर समय से आहार ना लेना या नींद पूरी ना होना इत्यादि। ऐसा भी बताया जाता है कि यदि आप कुछ अलग तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं या फिर आपको किसी नशे की आदत है या आप तनाव बहुत ज्यादा लेते हैं तो आप सफ़ेद बाल की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं। इसके अलावा प्रदूषण भी एक वजह है जिस से कम उम्र में ही आपके बाल सफेद होने लगते हैं। बताना चाहेंगे कि यह एक ऐसी समस्या है जिसे रोकने के लिए आप कई तरह के प्रयास करते हैं मगर आपके वो सभी प्रयास आपके बालों को नुकसान ही पहुंचाते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी असमय सफेद बाल की समस्या से परेशान है तो यहां बताए गए कुछ उपाय का इस्तेमाल कर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

काले बाल पाने के लिए देसी नुस्खे

यदि आप भी समय से पहले सफेद होने वाले बालों से परेशान हैं तो हर रोज देशी घी से अपने बालों की मसाज करें। ऐसा करने से सफेद हो रहे बाल कम होने लगेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की सफ़ेद बाल को काला करने के लिए प्याज भी काफी मदद करता है। बता दें की सबसे पहले आप प्याज का पेस्ट बनाकर उसे बालों में लगा लेते हैं तो इससे आपके बालों को काफी फायदा होता है। हालांकि यह तुरंत परिणाम नहीं देता है मगर कुछ महीने तक यह प्रक्रिया दोहराने पर सफेद बाल काले होने लगते हैं।

बालों का सफ़ेद हो खाने वजह आपका खान पान भी होता है ऐसे में आप अपने रोजाना के आहार में में बादाम, अखरोट, मछली आदि को शामिल करें बता दें की इस तरह की खाद्य साम्रगियां बालों को काला करने में मदद देती है।

अगर आप भी सफ़ेद बाल की समस्या से परेशान हैं तो अपने बालों को काला करने के लिए आप सबसे पहले मंहदी पावडर में थोड़ी सी चाय पत्ती, 5 ग्राम आंवला और रीठा पाउडर मिला लीजिये और फिर इसके बाद इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस, दो चम्मच दही, थोड़ी सी मात्रा में नारियल का तेल और कत्था भी मिले लें। इस बात का ध्यान रहे की इन सभी चीजों को मिलने के लिए आप किसी लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल करें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे 8 घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद ब्रश से अपने बालों पर लगाएं और तकरीबन एक घंटे बाद बाल धो लें। ऐसा करने से आपके सफेद बाल एक महीने बाद काले होने शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें