आज ही अपनी डाइट में शामिल कर लीजिये ये एक चीज, तेज़ी से घटेगा आपका वजन

मोटापा आम तौर पर कुछ और नही बल्कि हमारी ही लाइफस्टाइल की देन होती है। कुछ गलत आदेतेन, अनियमित खानपान, तथा समय बेसमय शरीर को आराम तथा कुछ भी खा लेने वाली आदतें हमारे शरीर पर चर्बी बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा काम करती हैं। आमतौर पर लोग उस समय चेतते हैं जब काफी देर हो चुकी होती है और फिर तब शुरू वजन घटाने का दौर। लोग अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग, जिम और न जानें अन्य कितने तरीकों का सहारा लेते है, जिनका रिजल्ट भी कुछ खास नही दिखता और मेहनत तो करनी ही पड़ती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की वजन कम करने के कुछ मूलभूत नियम होते हैं, ऐसे में अगर आप भी बढ़े हुए वजन की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ विशेष नियम लेकर आए हैं जिसे अगर आप नियम से पालन करते हैं तो निश्चित रूप से आप बहुत ही कम समय में अपना वजन कम कर पाएंगे।

हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है, उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। जैसे की आपको बता दें की बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए क्योंकि इस तरह की चीजों में काफी ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।  बता दें की स्वस्थ रहने और वजन को संतुलित रखने के लिए आपके लिए यह बहुत ही आवश्यक है की आप संपूर्ण आहार वाली चीज़ें खाएं, जैसे सेब, टमाटर, एवाकाडो, पालक जैसी अच्छी चीज़ें जिसे आमतौर पर लोग अपने आहार में शामिल करना पसंद नहीं करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की यदि आपको फैट कम करना है तो इसके लिए आपको अपनी रोज के आहार में आने वाली कैलोरी का हिसाब रखना बड़ा महत्व रखता है। अब यहाँ पर ये भी बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है की आपको कब और किस अवस्था में कितनी कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है ये जानना बेहद जरूरी है।

बता दें की हर व्यक्ति को इस बात की बारबार जानकारी होनी चाहिए की उसकी उम्र, उसके कद और वजन के अनुसार उसे जरूरी मात्र में कैलोरी लेनी चाहिए और अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आपके लिए यह आवश्यक है की आप सामान्यत 2000 कैलोरी तक ले सकते हैं। लेकिन इसका स्रोत ब्राउन राइस, ओट्स, दालें, मूंगफली, अखरोट, बादाम, किशमिश, मुनक्का, खजूर, ब्राउन ब्रेड, फल, हरी सब्जियाँ, सोया चंक, लो फैट दूध और दही, अंडे की सफेदी और चिकन होने चाहिए।

आपको यह पता होना चाहिए की किसी भी व्यक्ति के शरीर में मोटापा बढ़ना जितना आसान है उसका कम होना उतना ही मुसकिल होता है।हालांकि लोग वजन कम करने के लिए लगातार व्यायाम आदि करते है मगर केवल व्यायाम ही वजन कम करने के लिए काफी नहीं है। सही आहार लेना भी वजन करने में उतना ही आवश्यक है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें की याद आप शुरुवात से ही बढ़ रहे वजन पर नजर रखते है और बाहर का खाना या अनियमित दिनचर्या नहीं रखते हैं तो आप ओवरवेट की समस्या से जूझना नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें