बॉलीवुड

सबको याद आने लगे राज औऱ सिमरन, क्या है वजह

राज औऱ सिमरन का जादू आज भी लोगों के सिर पर चढ़कर बोल रहा है।दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ने मराठा मंदिर में 23 साल पूरे कर लिए और इसका जादू आज भी बरकरार है। इस फिल्म ने 1200 हफ्ते पूरे कर लिए है।  हिंदी सिनेमा मे यह एक ऐसी फिल्म रही है जिसने प्यार के मायने बदल दिए। इस फिल्म के हाफ में आपको विदेशी धरती यूरोप में राज औऱ सिमरन की  नोक झोक दिखाई गई थी तो इंटरवल के बाद भारत के रंग में रंगी इनकी मोहब्बत और दर्द ने लोगों की आंखे भर दी थीं।

दमदार था बाऊजी का किरदार

इस फिल्म के सभी कलाकार एक से बढ़कर एक थे। उसमें राज और सिमरन के अलावा छुटकी, कुलजीत, बाऊजी, पॉप्स जैसे किरदार तो लोगों के दिलों में बस गए। बाऊजी के किरदार में अमरीश पुरी ने एक बेहतरीन रोल निभाया था। साधारण परिवार में अक्सर ऐसे ही सख्त पिता होते है जो अपनी बेटियों से प्यार तो करते हैं, लेकिन उन पर सख्त भी बहुत होते हैं। बाऊजी का किरदार इसमें कुछ ऐसा ही था जिसे राज को जीतना था। उसे यह यकीन दिलाना था कि राज से ज्यादा सिमरन को कोई प्यार नहीं कर सकता।

इस फिल्म के डॉयलाग आज भी लोगों के जुबान पर चढ़े हुए हैं। इतना ही नहीं खुद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत दौरे पर कहा था कि सेनोरिटा बड़े बड़े देशो में…आप मेरे कहने का मतलब जान गए होंगे। इतना ही नहीं इस फिल्म का रोमांस, नोंक झोंक औऱ इमोशन भी लोगों के दिलों में बस गए थे।

डीडीएलजे से शुरु हुआ करवाचौथ का ट्रैंड

इस फिल्म में ही सिमरन ने कुलजीत से शादी तय होने के बाद भी राज के लिए करवाचौथ का व्रत रखा था और बड़े ही चालाकी से घर वालों के सामने उसके ही हाथ से पानी पिया था। इस तरह से फिल्म से आम लोंगों के बीच कुंवारी लड़कियों का करवाचौथ का व्रत रखने का ट्रैंड शुरु हो गया। इस फिल्म के कई सीन टीवी सीरियल्स ने भी कॉपी कर लिए और अपना शो हिट बना लिया।

गाने रहे सुपरहिट

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के सारे गाने सुपरहिट थे जिसमें तुझे देखा तो ये जाना सनम…. आज भी सबसे रोमांटिक  सॉन्ग माना जाता है। इस फिल्म के बाद शाहरुख और काजोल की जोड़ी सुपरहिट हो गई थी और इनकी साथ की हुई सारी फिल्में सुपरहिट रही। इस फिल्म के गाने मेरे ख्वाबों मे जो आए, रुक जा  दिल दीवाने, जरा सा झूम लू मैं और मेंहदी लगा के रखना आज भी सबके फेवरेट हैं।

शाहरुख ने किया ट्वीट

आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी यह फिल्म लोगों के दिलों में ऐसे बस जाएगी यह तो किसी ने नहीं सोचा होगा। शाहरुख खान ने ट्विटर पर इस प्यार के लिए सभी का शुक्रिया किया और लिखा की 23 साल पहले शुरु हुआ यह खास सफर आज भी जारी है। आपके प्यार ने राज और सिमरन के प्यार को बड़े पर्दे पर लगातार 1200 हफ्ते तक जिंदा रखा। इतने साल हमसे बिना किसी शर्त प्यार के लिए शुक्रिया। डीडीएलजे के 23 साल…..

काजोल ने कहा…

काजोल ने भी ट्वीट कर सभी का धन्यवाद किया। काजोल ने लिखा कि 1200 हफ्ते पूरे और सफर अब भी जारी है। डीडीएलजे को इतने साल तक प्यार देने के लिए सभी का धन्यवाद। डीडीएलजे कई..कई साल तक हमारे लिए खास फिल्म थी और हमेशा रहेगी।

यह भी पढ़ें

Related Articles

Close