वो फिल्में जिन्होंने अमिताभ को बनाया बॉलीवुड का शंहशाह

न्यूजट्रेंड बॉलीवुड डेस्कः  आज बॉलीवुड के महानायक अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन का जो स्थान है, जो मुकाम है वो ना तो कोई एक्टर ले पाया है और ना ही कभी ले पाएगा। बिग बी ने हिंदी जगत को वो नायाब फिल्में दी जिसने हिंदी सिनेमा को एक नई पहचान दी। जब फिल्मों में सिर्फ कहानी का दौर था तब बच्चन ने एंग्री यंग मैन बनकर लोगों को दिखाया था कि पर्दे पर हीरो सिर्फ हिरोइन का दिल नहीं जीत सकता बल्कि विलेन की हड्डियां भी तोड़ सकता है। आपको बताते हैं उन फिल्मों के बारे में जिन्होंने अमिताभ बच्चन को बनाया बॉलीवुड का शंहशाह-

जंजीर-

जब तक बैठने को ना कहा जाए शराफत से खड़े रहो, ये पुलिस स्टेशन है तुम्हारे बाप का घर नहीं…..याद है ये डॉयलाग। पर्दे पर जब लोगों ने किसी एक्टर को ऐसे तीखे डॉयलाग मारते सुना तो तो बहुत प्रभावित हुए। ये फिल्म थी प्रकाश मेहरा की जंजीर जिसने अमिताभ बच्चन को लोगों के दिल में बसा दिया। ये फिल्म उस जमाने में सुपरहिट हुई।

डॉन-

डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है….वो डॉन जिसका इंतजार 11 मुल्कों की पुलिस करती थी उसने पर्दे पर डबल रोल से धमाल मचा दिया। सलीम जावेद की लिखी फिल्म डॉन सुपरहिट हुई और दर्शकों ने हीरो को पहली बार कॉल गर्ल के साथ वक्त बिताते और पुलिस पर गोली चलाते देखा जो उन दिनों में बनने वाली फिल्मों से अलग था।

दीवार-

एक गैंगस्टर हीरो भी हो सकता है और एक हीरो गैंगस्टर भी ये देखने को मिला यश चोपड़ा की फिल्म दीवार से। दीवार में अमिताभ के साथ शशि कपूर थे, लेकिन पर्दे पर लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान गया एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन पर। अमिताभ ने लोगों को आत्मसम्मान से जीने का सलीका भी सिखाया था जब उन्होंने पर्दे पर कहा- मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता।

शोले-

हिंदी सिनेमा की मिल का पत्थर साबित हुई शोले का हर किरदार दमदार था। जीपी सिप्पी और रमेश सिप्पी ने मिलकर बनाई थी शोले जिसने अमिताभ को पर्दे का राजा बना दिया था। इस फिल्म के एक एक किरदार आज भी लोगों के दिल में बसे हुए हैं। इस फिल्म में जय़-वीरु की दोस्ती निकलकर सामने आई थी जो आज भी दोस्तों के लिए मिसाल हैं।

त्रिशूल

यश चोपड़ा निर्देशित और सलीम-जावेद की लिखी हुई फिल्म त्रिशूल में अमिताभ का विजय वाला किरदार बहुत पसंद किया गया। इस फिल्म में शशि कपूर के होने के बाद भी पर्दे पर लोगों को संजीव कुमार और अमिताभ बच्चन की संघर्ष की कहानी ही पसंद आई। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया।

ब्लैक-

जमाना बदला और पर्दे पर नए कलाकारों का आगाज हो चुका था। शाहरुख खान, अनिल कपूर, सलमान जैसे कई सितारे आ चुके थे और अमिताभ के जमाने के लोग पर्दे से अलविदा ले रहे थे, लेकिन जो वापस मुड़ जाए वो कलाकार क्या। अमिताभ ने संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म की ब्लैक जिसमें वो रानी के टीचर बने थे। फिल्म पर्दे पर हिट हुई और दर्शकों ने जाना कि आखिर अमिताभ बच्चन को महानायक क्यों कहा जाता है। अमिताभ बच्चन आज भी बड़े पर्दे पर सफलता की पारी खेल रहे हैं।