बॉलीवुड

बिग बी बर्थडे स्पेशल: कुछ ऐसा रहा था अमिताभ बच्चन का फिल्मी दुनिया का सफर

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज अपना 76वां जन्मदिन सेलीब्रेट कर रहे हैं।वर्ष 1942 को आज ही के दिन यानी 11 अक्टूबर को इलाहाबाद शहर में बॉलीवुड के उस कलाकार का जन्म हुआ था जो आगे चलकर हिंदी सिनेमा का महानायक कहलाया।उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर इलाहाबाद से मायानगरी मुंबई तक का सफर तय करने में अमिताभ को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा, हालांकी उनका ये सफर बेहद दिलचस्प रहा।

70 के दशक में बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक एंग्री यंग मैन की भूमिका में आए और पर्दे पर छा गए, देखते ही देखते ये एंग्री यंग मैन बॉलीवुड जगत का शहंशाह बन गया।लेकिन कहते हैं की ज्यादा ऊपर जाकर गिरने से तकलीफ बहुत होती है, ऐसा ही कुछ अमिताभ के साथ भी हुआ उनका करियर का ग्राफ तेजी से ऊपर बढ़ रहा था लेकिन 90 के दशक तक वो दीवालिया होने की कगार तक पहुंच गए लेकिन उसके बाद भी अमिताभ ने हार नहीं मानी और बॉलीवुड में ऐसी वापसी की जिसके बाद उन्होंने कभी पलटकर नीचे की तरफ नहीं देखा, और उनकी इसी दमदार वापसी ने उनको महानायक बना दिया।

वैसे तो अमिताभ बच्चन की शख्सियत किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं, लेकिन अगर बात करें उनके फिल्मी करियर की तो आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन ने अभिनेता नहीं बल्कि वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म ‘भुवन शोम’ से इंडस्ट्री में कदम रखा था, इसके बाद अभिनेता के तौर पर उनकी फिल्म आई ‘सात हिंदुस्तानी’। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खासा कमाल नहीं कर पाई जिस वजह से अमिताभ भी इस इंडस्ट्री में खासा कमाल नहीं दिखा पाए।

करियर के शूरूआती दौर में ही विफलता मिलने से अमिताभ बुरी तरह से टूट गए थे वो जिस सफलता का सपना लेकर इलाहाबाद से मुंबई आए थे वो इनको कही से भी पूरा होता नहीं दिख रहा था फिर एक दौर ऐसा आया कि जब अमिताभ बच्चन मायानगरी और अभिनय की दुनिया को छोड़ने के लिए तैयार हो गए।और वापस जाने की तैयारी करने लगे, लेकिन कहते हैं ना हर चीज का सही समय होता है और शायद ये समय अमिताभ के लिए बिल्कुल सही था, प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म जंजीर के लिए एक अभिनेता की तलाश कर रहे थे क्योंकी उनकी इस फिल्म को करने से देवानंद और राजकुमार दोनों ने ही मना कर दिया था, ऐसे में ये फिल्म आ मिली अमिताभ बच्चन को जो उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके बाद तो उन्होंने लगातार जैसे हिट फिल्मों की झड़ी तो लगा दी.. जंजीर, अभिमान, दीवार, शोले, अमर अकबर एंथनी, डॉन, लावारिस, कुली, मर्द, सिलसिला, कभी-कभी, शहंशाह, अग्निपथ, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ,पा, पिंक जैसी फिल्मो के जरिए अमिताभ बच्चन ने महानायक का कद पाया।

अमिताभ बहुत जल्द  फिल्म ठग ऑफ हिंदुस्तान में नजर आने वाले हैं। ऐसे में उनके फैंस इस फिल्म से भी काफी उम्मीदें लगाए बैठे हैं   हम भी यही आशा करते हैं अमिताभ की ये अभिनय यात्रा यूं ही जारी रहे और हिंदी सिनेमा का ये महानायक हमेशा पर्दे पर जीवंत रहे।

Related Articles

Close