ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना हो सकता है आपका बड़ा नुकसान

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है आप घर बैठे अपने स्मार्ट फोन से आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं इंटरनेट पर आप को काफी ई कॉमर्स वेबसाइट मिलेंगी जहां से आप जो चाहे वह सामान खरीद सकते हैं जो कुछ ही दिनों में होम डिलीवरी के जरिए आपके घर पहुंच जाता है। इसमें एक तो आप के समय की बचत होती है साथ ही कई बार त्योहारों के सीजन में आपको प्रोडक्ट्स पर अच्छा डिस्काउंट भी मिलता है। लेकिन काफी लोगों के मन में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर संदेह रहता है की क्या हमें वही प्रोडक्ट मिलेगा जो दिखाया गया है या फिर कुछ और? या फिर अगर सामान टूटा हुआ आ गया तो हम क्या करेंगे? ऐसे तमाम सवाल हमारे दिमाग में घूमते रहते हैं।

पिछले कुछ समय में ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में फ्रॉड की घटनाएं भी सामने आई है जैसे किसी ने फोन ऑर्डर किया तो उसे डिब्बे में ईंट मिली या फिर डब्बा ही खाली मिला। ऐसी काफी खबर आपने भी पहले सुनी होगी। अगर आप भी बहुत ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और खुदा ना खास्ता कभी आपके साथ ऐसा हो जाए तो आप क्या करेंगे? आज हम आपको ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगी।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान :

1 जब कभी भी आप कोई प्रोडक्ट ऑर्डर करते हैं और डिलीवरी ब्वॉय उस प्रोडक्ट को देने आपके घर आता है तो उसकी पैकिंग खोलते समय अपने फोन से उसके अनबॉक्सिंग की वीडियो जरूर बना ले और हो सके तो डिलीवरी ब्वॉय के सामने ही अपना पैकेट खोलें। अगर आपको कोई गलत प्रोडक्ट मिलता है तो आपके पास वीडियो के तौर पर सबूत होगा कि मुझे इसमें गलत प्रोडक्ट मिला है और आप आसानी से कंपनी से शिकायत करके उसे बदलवा सकते हैं।

2 मान लीजिए आप अपने प्रोडक्ट की पैकिंग का वीडियो बनाना भूल जाते हैं और आपको कोई गलत प्रोडक्ट मिलता है तो सबसे पहले आप कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल करके इसकी सूचना दें और उन्हें बताएं कि मुझे गलत प्रोडक्ट मिला है ताकि वह आपके लिए रिप्लेसमेंट की रिक्वेस्ट डाल सकें और अगर कंपनी आपकी शिकायत सुनने से इंकार करती है तो आप पुलिस स्टेशन में भी शिकायत कर सकते हैं।

3 इंटरनेट पर फ्रॉड होना आम बात हो गई है लोग आपकी छोटी सी गलती का फायदा उठाकर आपका बड़ा नुकसान कर सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा किसी ट्रस्टेड ई कॉमर्स वेबसाइट से ही अपने सामान की खरीदारी करें किसी भी फेक दिखने वाली साइट से कोई सामान ना खरीदें और अगर आपको लगता है कि यह वेबसाइट फेक है तो अपने प्रोडक्ट की पेमेंट पहले ना करें आप कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुनें।

4 अपना ऑर्डर प्लेस करने से पहले यह भी जरूर देख लें की कंपनी आपको रिप्लेसमेंट और प्रोडक्ट रिटर्न की सुविधा दे रही है या नहीं कहीं ऐसा ना हो कि अगर आपको वह प्रोडक्ट पसंद ना आए तो आप उसे बदलवा भी ना सके इसलिए कंपनी की रिटर्न पॉलिसी जरूर पढ़ लें।

5 किसी भी सामान को ऑर्डर करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह जांच लें किसी भी प्रकार की भारी छूट के झांसे में ना आएं। जो भी प्रोडक्ट आप खरीद रहे हैं उसके बारे में लोगों की क्या राय है आप उनके रिव्यू जरूर पढ़ें। साथ ही यह भी देख लें कि प्रोडक्ट सेलर ट्रस्टेड है या नहीं उसे कितनी रेटिंग मिली है। अगर विक्रेता की रेटिंग बहुत ज्यादा खराब है तो उससे वह सामान ना खरीदें।

ये भी पढ़ें :-
नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं तो हैकर्स से बचने की 7 टिप्स जान लें,सुरक्षित रहेगा आपका पैसा
फेसबुक चलाते हुए कभी ना करें ये गलती, अकाउंट हो जाएगा ब्लॉक