बिज्ञान और तकनीक

फेसबुक चलाते हुए कभी ना करें ये गलती, अकाउंट हो जाएगा ब्लॉक

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क: फेसबुक लोगों के मनोरंजन और सूचना के अदान-प्रदान के लिए बनाया गया है, लेकिन कई लोग फेसबुक का गलत इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक अब पहले से ज्यादा सतर्क हो गया है और उसमें कई तरह के बदलाव हुए हैं। सोशल मीडिया के लिहाज से सबसे ज्यादा इस्तेमाल फेसबुक का ही होता है। कोई भी बात इतनी तेज सोशल मीडिया पर फैलती है कि न्यूज वाले भी कई बार पीछे रह जाते हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से लोगों ने फेसबुक का गलत इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है। ऐसे लोगों के अकाउंट फेसबुक अब बंद कर दे रहा है। आपको बताते हैं कि फेसबुक पर क्या पोस्ट करें या क्या ना करें जिससे आपका अकाउंट ब्लॉक ना हो।

फेसबुक पर अगर आप किसी को धमकी देते हैं तो भी आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। किसी भी इंसान, ग्रुप या शहर के खिलाफ हिंसा या मारपीट की बात नहीं कर सकते। पैसे मांगने के लिए या हथियार दिखाकर डराने धमकाने वाले पोस्ट डालते हैं या किसी को इन बातों से परेशान करते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

फेसबुक पेज पर आतंकी गतिविधि को बढ़ावा देन वाले, समाज मेम नफरत फैलाने वाले, अपराधिक गतिविधि या इनसे जुड़े हुए लोगों को अगर कोई समर्थन भी दिखाता है तो फेसबुक उसका अकाउंट ब्लॉक कर सकता है। अगर किसी ऐसे पेज के खिलाफ शिकायत होती है जो समाज में आतंक और नफरत फैला रहा हो या लोगों की राजनीतिक और धार्मिक भावना के खिलाफ कोई पोस्ट डाल रहा हो तो उसका पेज भी डीलीट कर सकता है।

फेसबुक कभी हिंसा का समर्थन वहीं करता। ऐसे में हिंसक, अपराध, मारना-पीटना, चोरीके लिए उकसाना, रेप करना, छेड़छाड़ करना, धार्मिक बली देना, शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली बातें, पशुओं की लड़ाई, गुंडागर्दी जैसे चीजें दिखाने वाले या उनका सपोर्ट करने वाले ग्रुप का अकाउंट फेसबुक हटा देता है किसी का आत्महत्या करना, रेप करना, चाइल्ड अब्यूज करते हुए वीडियो डालना भी फेसबुक की तरफ से बैन है।

अगर आप जानवरों को नुकसान पहुंचा रहे हों। आप उन्हें परेशान करके वीडियो बना रहे हों जिनमें वो रे रहे हों या जख्मी दिख रहे हों। किसी इंसान के साथ इस तरह का व्यवहार करते हुए उसे फेसबुक पर दिखा रहे हों तो फेसबुक इस पर कड़ी आपत्ती जताता है। हालांकि आप खाने के लिहाज से किसी जानवर के डिश बना रहे हों तो फेसबुक को इस पर कोई आपत्ती नहीं होती है।

बैन दवाओं को खरीदने, गांजे और हिरोइन का व्यापार करने या उनका समर्थन करना बैन है। इसके साथ ही बंदूकों के हिस्से, गोला-बारुद, बंदूक की खरीददारी, लेना-देनाया उपहार के तौर पर देना भी फेसबुक के लिए बैन है।फेसबुक का मानना है कि प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई भी वीडियो, पोस्ट या मैसेज नहीं शेयर किए जानें चाहिए जिससे किसी की भावनाएं आहत होती हों या किसी को मानसिक रुप से नुकसान पहुंचता हो।

Back to top button