स्वास्थ्य

कैल्शियम और विटामिन की कमी होने से पहले शरीर देता है ये संकेत, समय रहते हो जाएं सावधान

व्यक्ति की उम्र जैसे जैसे बढ़ती रहती है वैसे वैसे विटामिन और कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक हो जाता है कैल्शियम और विटामिन की कमी से इसका प्रभाव व्यक्ति की हड्डियों पर पड़ता है अगर व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी पाई जाती है तो ऑस्टियोपोरोसिस और क्रैक का खतरा अधिक बढ़ जाता है इसलिए हमको अपने शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाए रखना है तो कैल्शियम और विटामिन युक्त आहार का सेवन करना बहुत ही आवश्यक है अन्यथा आप हड्डियों से जुड़ी हुई बहुत सी परेशानियों से ग्रस्त हो सकते हैं जिसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यदि आपके शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी होती है तो आपका शरीर उससे पहले कौन से संकेत देता है इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं कैल्शियम और विटामिन की कमी होने पर शरीर कौन से देता है संकेत

दांतों में दर्द

यदि व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी पाई जाती है तो दांतों और हड्डियों को नुकसान हो सकता है हमारे शरीर का 90% विटामिन और कैल्शियम दांतों और हड्डियों में जमा होता है अगर कैल्शियम और विटामिन की कमी होती है तो हमें इनमें दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।

कमजोर नाखून

अगर आप अपने नाखून को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए कैल्शियम और विटामिन की आवश्यकता होती है यदि शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी पाई जाती है तो इससे आपके नाखून भूरे भूरे और कमजोर होने लगते हैं।

मासिक धर्म में दर्द

जिन महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन की कमी पाई जाती है उनको मासिक धर्म के दौरान अधिक तेज दर्द का सामना करना पड़ता है क्योंकि मांसपेशियों के कार्य करने में विटामिन और कैल्शियम की अहम भूमिका होती है।

इम्यूनिटी

यदि व्यक्ति के शरीर में विटामिन और कैल्शियम उचित मात्रा में हो तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है परंतु अगर इसकी कमी शरीर में पाई जाती है तो पैथगॉन अटैक से जूझने की क्षमता कम होती है।

दिल की धड़कन हो जाती है तेज

दिल को बेहतर कार्य करने के लिए विटामिन और कैल्शियम की आवश्यकता होती है यदि इसकी कमी व्यक्ति के शरीर में पाई जाती है तो दिल की धड़कन बढ़ जाती है और बेचैनी महसूस होती है विटामिन और कैल्शियम दिल को रक्त पंप करने में सहायता करता है।

अगर व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी पाई जाती है तो उसको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसकी वजह से आप हड्डियों से जुड़ी हुई कई समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं इसलिए आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन की मात्रा को पूरा करने के लिए उचित आहार का सेवन कीजिए इससे आप बहुत सी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में हमको कमेंट कर सकते हैं और इस पोस्ट को अपने मित्रों के बीच शेयर भी कर सकते हैं हम आगे भी इसी प्रकार से आपके स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जानकारियां लेख के माध्यम से लाते रहेंगे धन्यवाद।

Back to top button