स्वास्थ्य

जानें सीताफल के फायदे और नुकसान, घर पर बना सकते हैं एक लाजवाब डिश

सीताफल के फायदे : फलों में इतने गुण भरे होते हैं कि आपके शरीर के हर अंग को फायदा मिलता है उनमें से एक फल है सीताफल। सीताफल के इन गुणों के बारे में जानकर आप भी दातों तले उंगली चबा लेंगे। वैसे तो हर फल के अपने अलग अलग फायदें हैं, लेकिन सीताफल के फायदे से शरीर को सबसे ज्यादा लाभ मिलता है। सीताफल (sitafal) को शरीफा भी कहते हैं। इस में इतने गुण हैं कि शरीर के हर हिस्से को इससे फायदा मिलता है।

सीताफल के गुण

सीताफल के फायदे

सीताफल के फायदे वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप पतले होने के कारण लोगों के ताने सुन सुन कर थक गए हैं और दूध केले ने भी कुछ खास असर नहीं दिखाया है तो एक बार सीताफल जरुर इस्तेमाल करें। इस के इस्तेमाल से आप मनचाहा वजन पा सकते हैं। सीताफल में वजन बढ़ाने की क्षमता होती है और सके इस्तेमाल से आप एक स्वस्थ शरीर पा सकते हैं। (और पढ़ें – वजन बढ़ाने के उपाय)

सीताफल बीमारी रखे दूर

सीताफल के फायदे हर बीमारी को दूर रखने में असरदार होते हैं। अगर आप बीमार हो हो कर भी परेशान हो गए हैं तो सीताफल खाना शुरु करें। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है क्योंकि विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम बढ़ाता है जो शरीर में होने वाली हर बीमारी से लड़ते हैं। अपने खाने मे शामिल करें सीताफल और बीमारी हो जाएगी दूर।

सीताफल के फायदे

सीताफल के गुण दें भरपूर एनर्जी

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बड़ों क्या बच्चों और किशोरों को भी थकान होने लगती है। आपको सीताफल के सेवन से कमोजोरी में भी आराम मिलेगा। सीताफल खाने से गजब की एनर्जी मिलती है और इससे थकान दूर होती है। अगर आपका दिमाग बहुत ज्यादा गर्म रहता हो तो भी सीताफल सही फल है। यह फल दिमाग को ठंडक देता है। इससे आपको मानसिक शाति मिलेगी।

सीताफल के फायदे

दांत के लिए रामबाण है सीताफल

सीताफल के फायदे दांत में होने वाली दर्द में फायदेमंद साबित होते हैं। आपके दांतों और मसूड़ों के दर्द में भी सीताफल कारगर होता है। अगर आपको दर्द की शिकायत बनी रहती है तो एक बार sitafal खाकर देखिए। आपकी ये परेशानी भी दूर हो जाएगी। शरीर में खून की कमी से एनिमिया की बीमारी हे जोती है। अगर आप नियमित रुप से रोज sitafal का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके शरीर में खून बनेगा और साथ ही ये उल्टियों में भी लाभदायक होता है।

सीताफल के फायदे

सीताफल के गुण दिल बनाए मजबूत

सीताफल के फायदे ह्रदय को मजबूत बनाने में कारगर होते हैं। Sitafal में मैग्निशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में पानी को संतुलित रखता है। जोड़ों में अम्ल की वजह से दर्द होता है और अम्ल ही गठिया का मुख्य कारण हैं ऐसे में इस का इस्तेमाल गठिया में भी आराम दिलाता है। Sitafal में सोडियम और पोटेशियम भी पाए जाते हैं जो दिल को मजबूत रखते हैं। बीपी की समस्या में आराम मिलता है। (और पढ़ें – हेल्थी हार्ट)

सीताफल के फायदे

घर पर बनाएं सीताफल से आइसक्रीम

मीठा फल होने के बाद भी sitafal दोनों तरह के शुगर को शरीर में संतुलित रखता है। इस का सेवन शरीर में शुगर के स्तर को सामान्य बनाए रखता है। हर तरह की बीमारी को दूर करने वाला यह फल खाने में भी बेहद ही स्वादिष्ट है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है, लेकिन sitafal की आइसक्रीम भी बनती है। अगर आपको इसे फल की तरह खाने में ज्यादा दिसचस्पी ना हो तो बता दें कि आप इसकी आईसक्रीम भी खा सकते हैं।

सीताफल से आइसक्रीम बनाने की सामग्री

  • सीताफल का गूदा – 4 कप
  • फ्रेश क्रीम – एक कप
  • दूध पाउडर – डेढ़ कप
  • चीनी – आधा कप
  • वेनिला एसेंस 5-7 बूंद
  • दूध – ढाई कप

विधि : सबसे पहले एक पैन में दूध को अच्छी तरह से डालकर उबालकर गाढा कर लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा करने के बाद इसमें चीनी, दूध पाउडर, वेनिला एसेंस, क्रीम डालकर अच्छी तरह से फेंट कर मिला लें। अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसमें सीताफल का गुदा डालकर मिला लें। इस मिश्रण को दूसरे बर्तन में डालकर फ्रिजर में 1 घंटे के लिए रख दें। 1 घंटे के बाद जब यह अच्छी तरह से जम जाए तो आइसक्रीम को फ्रीजर से निकाल लें। आइसक्रीम को अच्छी तरह से फेंट लें। क्रीम को मिक्स कर लें। अब से आइसक्रीम कंटेनर में डालकर डीप फईज कर 40 से 45 मिनट तक फ्रिज में रखें। अब आपकी स्वादिष्ट गुणों से भरी आइक्रीम तैयार है।

सीताफल के फायदे

सीताफल के नुकसान

Sitafal जितना गुणकारी होता है वहीं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। इसके बीज का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बहुत ज्यादा गुणकारी होने का मतलब यह नहीं है कि आप हर वक्त यह फल खाएं। इस का अधिक सेवन अपच पैदा कर सकता है। यह फल हर किसी के लिए लाभदायक हो यह जरुर नहीं है कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोगों को sitafal नहीं खाना चाहिए।

Back to top button
?>