स्वास्थ्य

आंवले के फायदे तो सुने होंगे लेकिन इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जानते हैं ?

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क- ‘एक अनार सौ बीमार’ ये कहावत तो आपन सुनी ही होगी।बीमारियों से लड़ने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के उपचार करने से बेहतर है कि किसी एक चीज से ही खुद को स्वस्थ रखा जाए और आपकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए प्रकृति की ओर से जो तोहफा मिला उसे आंवला कहते हैं। क्योंकि आंवला अकेला ऐसा फल है जो अपने औषधिय गुणों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है।

आंवले को विटामिन सी का खजाना कहते हैं इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी12, प्रोटीन, जिंक और कई फाइबर पाया जाते है।आंवले से होने वाले फायदे से तो आप सब अच्छी तरह से वाकिफ हैं लेकिन क्या आपने आंवले से होने वाले नुकसान के बारें सुना है।सुनकर लगा ना झटका लेकिन ये बात शत-प्रतिशत सच है।जिस तरह से सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह आंवले ये यदि फायदे होते हैं तो इससे होने वाले कई नुकसान भी है।तो चलिए आपको बतातें है इसके नुकसान के बारे में……

1-आंवले के रस को अदरक के रस के साथ मिलाकर लेने से गले की बीमारियों और थॉयराइड में आराम मिलता है। लेकिन आंवले की तासीर ठंडी होती है और अगर इसका सेवन सर्दी और खांसी में करेंदे तो इसका बुरा असर हो सकता है।

2-आंवला खाने से आपकी पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है, लेकिन अगर आप इसके चूरण का इस्तेमाल ठंड़े पानी से करते हैं तो इससे आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है।अत: इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए।

3-आंवला खाने से आपका रक्त शुद्ध होता है।लेकिन बीपी के मरीजों के लिए ये हानिकारक हो सकता है।इसलिए बीपी और हार्ट के मरीजों को इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करनी चाहिए।

4-सुबह खाली पेट आंवला खाने से आपकी त्वचा में निखार आता है, साथ ही स्किन में होने वाली बीमारियों को रोकता है, लेकिन यदि आप ज्यादा मात्रा में आंवले का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपकी स्किन नमी खो सकती है।इसलिए इसका सेवन सही मात्रा में करे।

5-आंवले का सेवन अधिक मात्रा में करने से यह यूरिन में जलन का कारण भी बन सकता है।

6-आंवले में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं यदि आप इसका अधिक सेवन करते हैं और उतनी ही मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते तो आपको डायरिया हो सकता है।इसलिए आंवला खाते वक्त ध्यान रखें कि आप उचित मात्रा में पानी भी पिएं।

7-काफी अधिक मात्रा में आंवले का सेवन करने से पथरी की समस्या भी हो सकती है।

8-बता दें कि कई लोगों को आंवले आंवले से एलर्जी भी हो सकती है,यदि आपको आंवला खाने के बाद दस्त, पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, लाली और अपने मुंह के आसपास सूजन, चेहरे पर लालच, त्वचा और चेहरे पर पित्ती, श्वास बाधित, सिरदर्द, चक्कर आना, और हल्केपन का अनुभव होता है तो समझ जाएं कि आंवला आपके लिए नहीं है और उससे उचित दूरी बनाएं रहें।

Back to top button