स्वास्थ्य

नवरात्रि के उपवास में इन 9 तरीकों से बने रहे दिन भर ऊर्जावान, जानिए कैसे मिलेगी एनर्जी?

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क : नवरात्रि आज से शुरू हुई है। ये एक बड़ा त्यौहार है। इस दौरान कई लोग पूरे 9 दिन तक व्रत रखते हैं। ये माता दुर्गा को समर्पित नवरात्रि होते हैं। इसलिए इसके पूजन और व्रत विधि में विशेष नियमों का पालन किया जाता है। कुछ पूरे नियम से 9 दिन तक सिर्फ फलाहार करके व्रत रखते हैं। तो कुछ लोग श्रद्दानुसार 1 या 2 दिन का भी व्रत रखते हैं। उपवास कैसा भी क्यों न हो चाहे वो पूरे 9 दिन का हो या सिर्फ 1 दिन का इस दौरान आपको अपने सेहत का ध्यान रखना अति आवश्यक है।

तो क्या आप भी नवरात्रि व्रत रखते हैं। लेकिन एक बात यहां नोटिस करने वाली है कि नवरात्रि व्रत जितना आसान दिखता है उतना आसान नहीं है। नवरात्रि व्रत को कठिन व्रत माना जाता है। इसमें बहुत सारे नियमों का पालन किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप नवरात्र का व्रत रखके अपने आप को पूरे 9 दिन तक  स्वस्थ, उर्जावान बनाए रख सकते हैं।

  • मानसिक रूप से स्वस्थ- व्रत के दौरान हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि अपने आप को मानसिक रुप से हमेशा एक्टिव रखें। ऐसा करने से मानसिक रूप से तो स्वस्थ रहेंगे ही साथ ही शारिरीक स्वस्थता भी बनी रहेगी।
  • सादा भोजन- वैसे तो व्रत के दौरान सामान्य और सादा भोजन ही किया जाता है। ज्यादातर फल-मूल का सेवन किया जाता है। इससे शरीर को भरपूर पौष्टिकता मिलती रहती है। जिससे शरीर थका हुआ महसूस नहीं होता है।

  • विटामिन से युक्त चीजों का सेवन- व्रत के दौरान आपको कई चीजों का त्याग करना पड़ता है। जैसे अनाज, नमक आदि। इन्हीं से ही हमारे शरीर को विटामिन मिलती है। जबकि ये चीज व्रत के दौरान निषेध होते हैं। ऐसे में व्रत में हमेशा विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करें।

  • जूस का सेवन करें- ताजे फलों के जूस का सेवन करें। ये आपको बहुत हद तक स्वस्थ और उर्जावान बनाए रखेंगे।
  • भूखे ना रहें- भक्ति के साथ शारीरिक शक्ति भी जरूरी है। इसलिए अपने स्वास्थय के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न करें। जब भी भूख लगे तो कुछ ना कुछ खाते ही रहें। अधिक देर तक भूखे ना रहें ऐसा करने से कमजोरी आ सकती है। व्रत के दौरान कभी कभी कुछ खाने का मन नहीं होता है तो ऐसे में फलों के रस का सेवन करें।
  • तला हुआ न खाएं- कुछ लोग व्रत के दौरान आलू का चिप्स या आलू को तल के खाते हैं। तले भुने खाने को निषेध करें। क्योंकि व्रत के दौरान फलाहार ही उचित होता है। तला भुना खाने से तबियत पर भी असर पड़ सकता है।
  • चाय काफी कम सेवन- व्रत में अक्सर लोगों की आदत होती है कि चाय और कॉफी का अधिक सेवन करते हैं। चाय कॉफी जरूर पीएं लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो गैस की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इसका असर नींद पर भी पड़ सकता है।

  • खूब पानी पिएं- पानी पीने में कमी ना करें। क्योंकि पानी नहीं पिएंगे तो आप डिहाइड्रेट भी हो सकते हैं। इसलिए पानी का खूब सेवन करें। पानी आपको उर्जावान बनाए रखेगी।
  • व्यायाम न ही करें तो बेहतर- जिन लोगों को व्यायाम की आदत है वो व्रत के दौरान व्यायाम करें। सुबह हल्की फुल्की योगा कर सकते हैं।

Back to top button
?>