रोज़गार

पापड़ बनाने की मशीन: ऐसे करें पापड़ बिजनेस की शुरुआत

पापड़ बनाने की मशीन: यदि आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो पापड़ बनाने का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा आप्शन है. आज के समय में पापड़ बनाना बेहद आसान हो गया है. अब पापड़ बनाने की मशीन मार्किट में आसानी से उपलब्ध है. यदि आप एक महिला है तो पापड़ का बिजनेस स्टार्ट करना आपके लिए बाकी विकल्पों से कईं गुना बेहतर साबित हो सकता है. क्यूंकि अधिकतर महिलाएं पापड़ बनाने के व्यवसाय से जुडी हुई हैं. यह एकमात्र ऐसा बिजनेस है, जो बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है. दरअसल, पापड़ उद्योग एक तरह से पारंपरिक व्यवसाय है जो सदियों से भारतीय द्वारा चलाया जा रहा है. आज हम आपको पापड़ उद्योग से जुडी संपूर्ण जानकारी देंगे और साथ ही आपको हम पापड़ बनाने की मशीन के बारे में बताएंगे.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पापड़ असल में एक स्नैक फ़ूड है जो खाने में कुरकुरा एवं नमकीन होता है. दिखने में यह एक पतली रोटी की तरह लगता है. पापड़ बनाने के उद्योग को हम गृह उद्योग, लघु उद्योग और कुटीर उद्योग के तौर पर कर सकते हैं. पापड़ कईं किस्मों के होते हैं जिनमे से प्लेन पापड़ और फ्राई पापड़ को काफी पसंद किया जाता है. चलिए जानते हैं पापड़ बनाने की मशीन अर्थात पापड़ का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए जरूरी उपकरण.

पापड़ बनाने की मशीन

दिखने में पापड़ भले ही एक रोटी की तरह लगता है लेकिन इसको बनाने के लिए मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है. पापड़ बनाने की मशीन को अंग्रेजी में पापड़ मेकिंग मशीन भी कहा जाता है. यदि आप घर पर पापड़ बनाना चाहते हैं तो आप एक मिक्सर ग्राइंडर को ही मशीन की तरह इस्तेमाल क्र सकते हैं. परंतु यदि आप पापड़ का काम बड़े स्तर पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी. चलिए जानते हैं पापड़ बनाने की मशीन से जुड़े जुरुई उपकरण आखिर कौन कौन से हैं-

  • ग्राइंडिंग मशीन
  • मिक्सिंग मशीन
  • इलेक्ट्रिक पापड़ प्रेस मशीन (इस मशीन के इस्तेमाल से आप बनाए गए पापड़ को आसानी से गोल या चपता आकर दे सकते हैं.)
  • सीव सेट या चलनी सेट
  • ड्राई मशीन और ट्राली(यदि आपके पास इस उपकरण को खरीदने के पैसे नहीं हैं तो आप पापड़ों को धूप में भी सुखा सकते हैं).
  • पानी भरने के लिए टैंक
  • पैकिंग या पाउच सीलिंग मशीन(इससे आप अपने ब्रैंड के साथ पापड़ को पैक कर सकते हैं).

पापड़ बनाने का तरीका

पापड़ को आम तौर पर दालों को पीस कर बनाया जाता है. इसके लिए उड़द की दाल सबसे अच्छी साबित होती है. इसके लिए रत में दाल को छिलकों समेत भिगो कर पानी में रख दिया जाता है ताकि सुबह इनके छिलके आसानी से उतर जायें. अब इस दाल को सुखा कर इन्हें ग्राइंडिंग मशीन की मदद से पीस लें और मिक्सिंग मशीन के जरिये इसमें नामक, काली मिर्च आदि मिला दें. अब दाल की पीठी से बनने वाले dough को पापड़ प्रेस मशीन से आकर दें. अब ड्राई मशीन की मदद से इन्हें सुखा लें और फिर पाउच सीलिंग मशीन की मदद से इन्हें पैक कर लें.

Back to top button