स्वास्थ्य

मोटे होने की दवा: अब पतलापन होगा दूर, अपनाएं ये आसान उपाय

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क: मोटे होने की दवा: इस दुनिया में जहाँ कुछ लोग बढ़ते वज़न को लेकर परेशान हैं तो वहीँ कुछ लोग ऐसे भी है, जिनका कम वज़न उनके लिए शर्मिंदगी बन रहा है. पतलापन भी इंसान के लिए किसी तनाव से कम नहीं है. ऐसे में लोग अपना वज़न बढाने के लिए कईं तरह के तरीके अपनाते हैं.

यहाँ तक कि कुछ लोग नॉन वेज को भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं और तरह तरह के सप्लीमेंटस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन सब के बावजूद भी उनका वज़न नही बढ़ पाता और साइड इफेक्ट्स से उनकी अच्छी खासी बॉडी भी बेकार हो जाती है. मोटे होने के लिए मार्किट में कईं तरह की आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयां उपलब्ध हैं. आज हम आपको इस लेख में मोटे होने की दवा (mota hone ki dawa) के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इन घरेलू अर्थात आयुर्वेदिक उपायों को अपना कर आप प्राकृतिक तरीके से अपना वज़न बढ़ा सकते हैं.

अधिकतर विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप वज़न बढाना चाहते हैं तो आपको अपना एक हेल्थी डाइट प्लान बनाना होगा और आपको एक्सरसाइज, योग के साथ साथ हाई मात्रा में प्रोटीन लेने होंगे. हालांकि मोटे होने का यह सबसे उत्तम तरीका है लेकिन आज के समय में लोग इतने व्यस्त हो चुके हैं कि नियमित तौर पर सुबह उठ के कसरत करना किसी के बस की बात नहीं रही. ऐसे में सब लोग मोटे होने की दवा (mota hone ki dawa) का नाम जानने को उत्सुक हैं ताकि वह जल्द से जल्द अपना वजन बढ़ा सकें. तो चलिए जानते है वज़न बढ़ाने के कुछ घरेलू तरीकों के बारे में.

मोटे होने की दवा – Mota hone ki dawa

  • तनावपूर्ण स्तिथि
  • खाना पीना ना पचना
  • बीमारी से पीड़ित होना
  • पाचन प्रणाली का कमजोर पड़ना
  • शरीर को पौष्टिक तत्व ना मिलना
  • कम भूख लगना

मोटे होने की दवा- अश्वगंधा पाउडर

यदि आप कम वज़न से परेशान आ चुके हैं तो आज हम आपको एक घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपके वज़न को बढाने के लिए सबसे उपयोगी साबित होगा. इसके लिए आप बाजार से कुछ मात्रा में अश्वगंधा पाउडर खरीद लें. मोटापे के लिए अश्वगंधा पाउडर एक दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप नियमित रूप से सुबह शाम एक गिलास गर्म दूध में अश्वगंधा पाउडर के दो चमच्च और देसी गाय के घी का एक चम्मच मिला कर पीएं. इस उपाय को लगातार एक महीने तक अपनाने से आपको अपने शरीर में बदलाव नजर आएगा. अश्वगंधा पाउडर बाजार में किसी भी पंसारी की दूकान से आसानी से मिल जाता है.

मोटे होने की दवा- यष्टिमधु पाउडर

अधिकतर लोगों की शिकायत होती है की वह खाने पीने में कोई कमी नहीं रखते और एक से बढ़ कर एक हेल्थी फ़ूड का सेवन करते हैं लेकिन ईस के बावजूद भी उनका वज़न नहीं बढ़ पाता. इसके पीछे एक ही कारण हो सकता है और वह कारण है शरीर की पाचन प्रणाली का कमजोर होना. इस हाल में मनुष्य जो भी खाता है वह उसको सही से नहीं पचता और वजन बढने की जगह वज़न घटने लगता है. ऐसे में यष्टिमधु पाउडर उन लोगो के लिए रामबाण साबित हो सकता है. इसको आप भूख बढाने के लिए और स्टैमिना बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. नियमित रूप से यष्टिमधु का सेवन करने से आपको कुछ ही महीनों में अपना वज़न बढ़ा हुआ मिलेगा.

मोटे होने की दवा- शतावरी

जिन महिलाओं का गर्भावस्था के दौरान वज़न कम हो रहा है, उनकी डिलीवरी में भी उतनी ही ज्यादा दिक्कत आती है. असे में उनका वज़न बढना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए शतावरी (mota hone ki dawa) का सेवन रामबाण साबित हो सकता है. इसे हम टेबलेट या किसी भी अन्य रूप में चिकित्सक की सलाह से ले सकते हैं.

Back to top button
?>