दोना पत्तल मशीन: कम पैसों में दोना पत्तल बिजनेस की जानकारी

दोना पत्तल मशीन: दोना पत्तल का व्यवसाय कम निवेश में अधिक कमाने का सबसे बेहतर विकल्प है. जहाँ एक तरफ सरकार प्लास्टिक से बनी चीज़ों की खरीदारी और बिक्री पर पाबंधी लगा रही है, वहीँ दूसरी और दोना पत्तल का उत्पादन बढ़ता जा रहा है. दोना प्लेट्स को मंदिरों के भोज से लेकर प्रसाद डालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दोना पत्तल की ख़ास बात यह है कि इसे इस्तेमाल के बाद आसानी से नष्ट किया जा सकता है और इससे वातावरण में प्र्दुष्ण भी नहीं फैलता. मार्किट में आजकल दोना पत्तल कईं रंगों और डिजाईन में उपलब्ध हैं. दोना पत्तल की बढती मांग को देखते हुए इसका व्यवसाय करा आपके लिए एक बेस्ट करियर आप्शन हो स्काट अहै. इस बिजनेस में कम पैसों की लागत से आप अच्छा ख़ासा रुपया कमा सकते हैं. इसके लिए मार्किट में दोना बनाने की मशीने मौजूद हैं जिसे दोना पत्तल मशीन या दोना मेकिंग मशीन के नाम से भी जाना जाता है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको दोना पत्तल मशीन की कीमत और दोना पत्तल के बिजनेस स्टार्टअप के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आगे चल कर आपके लिए उपोगी साबित होगी. इससे पहले आपको बता दें कि दोना पत्तल मशीन मार्किट में तीन विभिन्न किस्मों में मिलती है जिसे आप अपने बजट और सुविधा अनुसार खरीद सकते हैं. यह किस्में निम्नलिखित हैं-

  • मैनुअल मशीन
  • सेमीआटोमेटिक मशीन
  • आटोमेटिक मशीन

दोना पत्तल मशीन- दोना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

यदि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो दोना पत्तल बनाना कर सप्लाई करने के आईडिया आपके लिए रामबाण साबित होगा. आज हम आपको दोना पत्तल मशीन की कीमत और दोना बनाने के लिए जरूरी सामान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों माध्यम से खरीद सकते हैं.

-उत्कृष्ट क्वालिटी का प्रिंटेड PE पेपर : (क़ीमत : रू 30-40 प्रति किलोग्राम)
-बॉटम रील : (क़ीमत : रू 40 प्रति किलोग्राम)
-अन्य आवश्यक प्रिंटिंग सामान

दोना पत्तल मशीन- दोना पत्तल मशीन की कीमत

मैनुअल मशीन:

मैनुअल मशीन से आप किसी भी तरह के दोना पत्तल, थाली, नाश्ते की प्लेट्स आदि बना सकते हैं. इस मशीन को हाथ से चलाना पड़ता है इसलिए दोना बनाने के लिए इस मशीन से अधिक मेहनत लगती है. यह मशीन एक बार में 5 दोने बना सकती है. वहीँ मैनुअल दोना पत्तल मशीन की कीमत 50 हज़ार के करीबी रखी गई है.

सेमी आटोमेटिक मशीन:

सेमी ऑटोमेटिक दोना पत्तल मशीन को हाइड्रोलिक मशीन भी कहा जाता है. इसको चलाने के लिए 1 से 3 फेज़ की बीजी की जरूरत होती है. इस मशीन में मैनुअल मशीन के बदले कम मेहनत लगती है. यह एक बार में 11 दोना या थाली बना सकती है. इस दोना पत्तल मशीन की कीमत फिलहाल 70 हज़ार रुपए के आस पास चल रही है.

आटोमेटिक मशीन:

इस किस्म की दोना पत्तल मशीन में 3 फेज़ बिजली की आवश्यकता होती है. यह मशीन पूरी तरह से आटोमेटिक है इसलिए इसमें हमे मेहनत नही करनी पड़ती. वहीँ मशीन की क्षमता की बात करें तो यह मशीन 8 घंटे के काम से 1 लाख रुपए कमा कर दे सकती है. इस मशीन की कीमत 2.5 से 3 लाख रुपए है.

(नोट: दोना पत्तल मशीन की कीमत अलग अलग जगहों पर अलग अलग हो सकती है.)