आधार अपडेट कराना और बनवाना होगा और भी आसान, अब केंद्र सरकार ने किया बड़ा फैसला

आम आदमी का अधिकार यानी की आधार को लेकर पिछले कुछ दिनों में कई बड़े फैसले देखने को मिले है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि काफी समय से आधार की सुरक्षा और आम आदमी की निजता पर काफी सवाल उठ रहे थे, जिसे लेकर कुछ ही दिनों पहले सूप्रीम कोर्ट की तरफ से जारी किए गए आदेश में यह साफ हो गया की आधार अब हर जगह जरूरी नही रह गया है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब किसी को भी आधार बनवाने या फिर उसमे किसी प्रकार का सुधार करवाने की सुविधा को बढ़ाने के लिए अब UIDAI कुछ नए और एहम कदम उठाने जा रहा है।

आधार बनवाना और अपडेट कराना होगा और भी आसान

बीएसएनएल दफ्तरों में खुलेंगे नए आधार केंद्र, बैंक व डाकघरों के आधार केंद्र भी रहेंगे सक्रिय

बताया जा रहा है की अब UIDAI ने यह निर्णय लिया है की लोगों की सहूलियत और आधार का काम जारी रखने के लिए बीएसएनएल के दफ्तरों में करीब 16,000 नए केंद्र खोला जाएगा तथा इसके साथ ही साथ बैंकों और डाकघरों में भी आधार केंद्र खोलकर प्राधिकरण अपना कार्य जारी रखेंगे। फिलहाल आपकी जानकरी के लिए यह भी बताते चलें की अभी तक अपने इस नए प्रयास के तहत UIDAI ने कई बैंकों तथा डाकघरों में तकरीबन 16,0000 से भी ज्यादा आधार केंद्र खोल चुका है। इससे पहले प्राधिकरण के निर्णय के बाद से तमाम प्राइवेट केन्द्रों को बंद करने का फैसला लिया गया था लेकिन इसके साथ बैंक तथा डाकघरों में आधार सेवा को जारी रखने और इसके साथ ही और भी विस्तार करने का फैसला लिया गया ताकि लोगों में आधार को लेकर भरोसा बना रहे और इस काम में उन्हे किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पाये। फिलहाल अभी तक UIDAI की तरफ से करीब 28 नए केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद लोगों में इस बात की शंका हो गयी थी बैंकों और निजी क्षेत्रों द्वारा आधार के प्रयोग पर रोक लाग्ने के बाद अब बैंकों में स्थित आधार केंद्र भी बंद हो जाएंगे मगर बैंकों ने इस मामले में अपनी तरफ से स्पष्टीकरण देते हुए बता दिया था की बैंकों में स्थित आधार केंद्र जारी रहेंगे।

कोर्ट के फैसले के बाद भी नहीं रुक रहा आधार का इस्तेमाल

जैसा की बताया जा रहा है की UIDAI ने इस वित्तीय वर्ष में यह निर्णय लिया है की बैंक और डाकघर की तर्ज पर अब बीएसएनएल के ऑफिस में भी नए आधार केंद्र खोलेगा और वो सभी अरह की सुविधा भी देगा जो हर नागरिक को बैंक या डाकघर में आधार बनवाते या सुधरवाते वक़्त मिलती है। बता दें की सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से UIDAI ने यह साफ कर दिया था की इस महीने की पहली तारीख से यानी की सोमवार को सभी बैंकों से आधार के प्रयोग को बंद करने को लेकर सवाल उठाए थे।

असल में ऐसा बताया जा रहा है की सुप्रीम कोर्ट द्वारा आधार पर जारी आदेश के बाद अभी भी कई दूरसंचार कंपनियों तथा बैंकों में आधार का प्रयोग जारी है। माना जा रहा है की अब तक दूरसंचार मंत्रालय और RBI द्वारा प्राधिकारों को इस संबंध में उचित निर्देश नहीं दिया गया है जिसकी वजह से कोर्ट के आदेश के बाद भी आधार का प्रयोग जारी है।