विशेषस्वास्थ्य

इस वजह से थाली में नहीं परोसी जाती है एक साथ 3 रोटी, यहाँ पढ़ें

हम जब भी कभी खाना खाने बैठते हाइओ तो आपने इस बात पर ध्यान दिया होगा की आपके खाने की थाली में कभी भी 3 रोटी नही दी जाती है और इसे लेकर आपके मन में भी कई तरह तरह के सवाल आते होंगे की ऐसा क्यों। खाने की थाली में आखिर एक सार्थ तीन रोटी क्यों नही दी जाती है, इसका जवाब कई बार आप अपने माता पिता या घर में मौजूद बुजुर्गों से भी मांगते होंगे और हर कोई इसका अलग अलग जवाब देता होगा मगर ज़्यादातर जवाब एक ही होता होगा की 3 रोटी इसलिए नही दी जाती है क्योंकि ऐसा अपने दुश्मन के साथ किया जाता है या फिर ऐसा करना बस अशुभ होता है।

मगर बहुत ही कम लोग होंगे जिनहे इस वजह की सही सही जानकरी होगी। वैसे देखा जाए तो वाकई में यह एक बहुत ही गंभीर सवाल है मगर इसका जवाब भी आपको उतना ही हैरान करेगा जितना गंभीर ये सवाल है। आज हम आपको बताएँगे की आखिर वो कौन सी वजह है जो किसी के खाने की थाली में एक साथ तीन रोटियाँ नहीं परोसी जाती हैं।

क्या है वजह

असल में हमारे हिंदू धर्म में कई तरह की प्रथाएँ और मान्यताएँ सदियों से चली आ रही हैं जिसमे से एक यह भी मान्यता है की 3 की संख्या को हमेशा अशुभ माना जाता है और आपको बता दें की जब भी कभी किसी प्रकार का कोई भी धार्मिक कार्य जैसे की पूजा पाठ आदि में किसी भी एक तरह की 3 वस्तुएं नहीं शामिल की जाती है। इसके अलावा बता दें की ऐसा भी माना जाता है की 3 लोगों का एक साथ कहीं जाना या होना भी अशुभ माना जाता हैं और यही वजह है की कभी किसी भी व्यक्ति को खाना परोसते वक़्त उसकी थाली में तीन रोटियाँ नहीं देनी चाहिए क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है साथ ही यह भी कहा जाता है की ऐसा करने से आपस में मनमुटाव भी बढ़ता है।

आपकी जानकरी के लिए बता दें की हमारे हिंदू धर्म के रीति-रिवाजों के अनुसार जो की सदियों से चली आ रही है, जब किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और फिर उसके बाद उसके तेरहवीं के अवसर पर मृतक को भोजन के रूप में 3 रोटी दी जाती है। यह भी एक मुख्य वजह है की कभी भी किसी को एक साथ 3 रोटियां नहीं दी जाती हैं क्योंकि इसे मृतक का भोजन माना जाता है।

वैज्ञानिक वजह

खैर ये तो थी रीति रिवाज और मान्यताओं की बात लेकिन अगर इसे विज्ञान के नजरिए से देखा जाए तो आपको बता दें की किसी भी स्वस्थ्य व्यक्ति के लिए  कम से कम 50 ग्राम चावल, 2 रोटी, एक कटोरी दाल, एक कटोरी सब्जी को उसका संतुलित आहार माना जाता है और आपको यह पता होना चाहिए की किसी भी इंसान को तंदूरस्त और निरोगी रहने के लिए संतुलित आहार  बहुत ही आवश्यक हैं। बताना चाहेंग की यदि आप संतुलित आहार से कम या ज्यादा भोजन लेते है तो आपको कई तरह की समस्या होने लगती हैं जैसे की अपच या फिर अन्य कई तरह की चोटी छोटी समस्या आ सकती है जो आगे चल कर गंभीर रूप भी धारण कर सकती है।

Back to top button