दिलचस्प

ये हैं भारत के 5 सबसे महंगे बंगले, बॉलीवुड से सिर्फ ये अभिनेता है शामिल

हर व्यक्ति का सपना होता है कि वो अपने नये जीवन की शुरुआत अपने खुद के घर में करे. बहुत लोगों के हिस्से में उनकी पुस्तैनी जमीन जायदाद आ जाता है तो किसी को शुरु से मेहनत करनी पड़ती है फिर जाकर वो अपना घर खड़ा कर पाता है. आजकर मकान के दाम भी आसमान छू रहे हैं जिसके बारे में सोचने और करने पर इंसान पूरी जिंदगी लोन भरता रहता है. ऐसे में कुछ ऐसे सेलिब्रिटी भी हैं जिनके एक घर की कीमत में 10 आम आदमी के सपनों का घर आ जाए लेकिन सच्चाई ये है कि उन्होंने भी यहां तक पहुंचने में बहुत मेहनत की और दिन-रात एक कर दिया. ये हैं भारत के 5 सबसे महंगे बंगले और इनकी कीमत जानकर आप हैरान हो सकते हैं. इनमें से किसी के बंगले करोड़ से कम नहीं है लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके घर में पूरी दुनिया समा सकती है.

ये हैं भारत के 5 सबसे महंगे बंगले

इंसान के जीवन में घर सबसे जरूरी होता है जहां रहकर हम अपनी सारी थकान और परेशानी कम कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि भारत में 5 ऐसे बंगले बनाए गए हैं जिनकी कीमत तो आसपान के भी पार है और उनकी लग्जरी बंगले में क्या-क्या खास चीजे हैं.

1. मुकेश अंबानी

भारत ही नहीं पूरी दुनिया में रिलायंस परिवार का बंगला सबसे महंगे बंगलों में शामिल है. मुकेश अंबानी ने इस बंगले को बनाने में अपनी एक चौथाई कमाई लगा दी लेकिन बना वही जो वे चाहते थे. उनके बंगले का नाम ‘एंटीला’ है और इसकी कीमत लगभग 10 हजार करोड़ रुपये बताई जाती है. साउथ मुंबई में स्थित मुकेश अंबानी के बंगले में 27 मंजीले हैं जिसमें से 6 मंजिलों में तो सिर्फ पार्किग ही की जाती है. घर में हेलीपेड, जिम, सिनेमाघर और कई सुविधाओं का पूरा इंतजाम किया गया है. इसमें सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि सिर्फ 5 लोगों की सेवा के लिए 600 लोगों का स्टाफ रखा गया है.

2. शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान यूहीं किंग नहीं कहे जाते हैं. सिर्फ 1500 रुपये लेकर मुंबई आऩे वाले शाहरुख आज 150 करोड़ के बंगले के मालिक हैं. उनका बंगला ‘मन्नत द लैंड एंड्स’ लोगों के लिए टुरिस्ट प्लेज भी है जहां लोग घूमने के लिए जाते हैं मगर वो बाहर से ही देखा जा सकता है. शाहरुख के बंगले के अंदर एक ऑफिस प्लेस, बॉक्सिंग रिंग, मिनी थिएटर, स्टूडियो और टेबिल टेनिस कोर्ट भी मुख्य रूप से है. ऐसा कहा जाता है कि शाहरुख का ज्यादा पैसा बाथरुम बनाने में लगा क्योंकि यहां वे घंटो बैठकर बिताते हैं.

3. जिंदल हाउस

जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड के चेयरमैन नवीन जिंदल अब कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता भी हैं. इनका बंगला दिल्ली के पॉश इलाके में शानदार तरीके से खड़ा है. लगभग 3 एकड़ में बना जिंदल साहब का बंगला भी लगभग 130 करो़ड़ के आस-पास ही है. इनका बंगला दिल्ली का सबसे महंगा बंगला माना जाता है.

4. रतन टाटा

टाटा ग्रुप ऑफ के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का बंगला भी लगभग 140 करोड़ रुपये का है. जो बहुत ही ज्यादा आकर्षक और बेहतरीन तरीके से बनाया गया है. समुद्र के किनारे उनका ये लग्जरी बंगला बहुत ही खूबसूरत लगता है.

5. अनिल अंबानी

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी का बंगला भी लगभग 10 करो़ड़ रुपये है. मुंबई के पाली हिल में स्थित अनिल का बंगला भी आलीशान बंगलों में गिना जाता है.

Back to top button