विशेष

शास्त्रों के अनुसार जिन लोगों में होती हैं ये 6 बुरी आदतें, उनका घर छोड़कर चली जाती है लक्ष्मी

इस संसार में हर किसी व्यक्ति को धन की लालसा होती है ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जिसको धन की चाहत ना हो क्योंकि अगर व्यक्ति के पास धन रहेगा तो वह अपना जीवन आराम से व्यतीत कर सकता है वह अपने जीवन में सभी भौतिक सुख सुविधाओं का आनंद उठा सकता है व्यक्ति अपने जीवन में धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करता है और माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए पूजा पाठ भी करता है ऐसा माना जाता है कि अगर विधि विधान के साथ माता लक्ष्मी जी की उपासना की जाए तो उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है परंतु पूजा पाठ करने के बावजूद भी हमें अपने जीवन में धन की समस्याओं का सामना करना ही पड़ता है क्या आप लोगों ने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि रोजाना व्यक्ति के द्वारा किए गए कुछ दैनिक अनैतिक कार्यों की वजह से माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद नहीं मिलता है व्यक्ति के अंदर ऐसी कुछ बुरी आदतें होती है जिसकी वजह से उसको अपने जीवन में धन की परेशानी का सामना करना पड़ता है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी 6 बुरी आदतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन आदतों की वजह से घर में लक्ष्मी जी नहीं रुकती है।

आइए जानते हैं किन 6 आदतों की वजह से लक्ष्मी नहीं रुकती घर में

अत्यधिक सोना

बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह सुबह देर तक सोते रहते हैं सूर्य उदय होने के पश्चात ही उठते हैं और बहुत से लोग सूर्यास्त के समय भी सोते रहते हैं उनकी इन आदतों की वजह से धन की देवी माता लक्ष्मी जी नाराज होती है जिसके कारण घर में हमेशा परेशानियां बनी रहती हैं और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

दीपक ना जलाना

जो व्यक्ति अपने घर में सुबह और शाम के समय दीपक नहीं जलाते हैं ऐसे व्यक्तियों के घर में धन की देवी माता लक्ष्मी जी ज्यादा देर तक नहीं रुकती है।

क्रोध करना और अपशब्द बोलना

जो व्यक्ति हर बात पर क्रोध करते हैं और अन्य व्यक्तियों को गलत शब्द बोलते हैं उनसे धन की देवी माता लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं उनकी इन आदतों की वजह से उनके घर परिवार में हमेशा धन के अभाव का सामना करना पड़ता है।

संतो निर्धनों और शास्त्रों का अनादर करना

जिस घर के अंदर संतो निर्धन व्यक्तियों और शास्त्रों का हमेशा अनादर होता है ऐसे घर में कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी निवास नहीं करती है इस तरह के घर से माता लक्ष्मी हमेशा के लिए दूर चली जाती हैं।

साफ सफाई ना रहना

जिस घर में साफ सफाई रहती है उसी घर को धन की देवी माता लक्ष्मी जी अपना निवास स्थान बनाती है जो व्यक्ति हमेशा गंदे रहते हैं और फटे पुराने कपड़े पहनते हैं अपने घर में साफ सफाई नहीं रखते हैं ऐसे घर को कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी नहीं चुनती हैं।

ब्रह्म मुहूर्त और संध्या के समय भोग-विलास करना

बहुत से व्यक्तियों की आदत होती है कि वह सुबह और शाम के समय भोग विलास में लिप्त रहते हैं ऐसे व्यक्तियों को नर्क की प्राप्ति होती है और धन की देवी माता लक्ष्मी जी ऐसे लोगों का घर छोड़कर चली जाती है।

Back to top button