अगर आपके कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो चिंता करना छोड़िए और अपनाइए ये घरेलू नुस्खे

आज के तेजी से बदलते और प्रदूषण भरे माहौल में अक्सर लोगों की यह समस्या होती है कि उनका बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाता है। पहले के समय में एक उम्र पार करने के बाद ही लोगों के बाल सफ़ेद होते थे। तब माना जाता था कि जिनके बाल सफ़ेद हो गए हैं वो काफी अनुभवी एवं ज्ञानी होते हैं। लेकिन आज ऐसा नहीं है आज कम उम्र के लड़कों के भी बाल सफ़ेद हो जा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है खान- पान में बदलाव और अपनी डाइट में उचित आहारों का शामिल ना करना। कम उम्र में बाल सफ़ेद होने का एक और बड़ा कारण है ज्यादा तनाव लेना। आज हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसे आहार जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके कम उम्र में बाल सफ़ेद होने की समस्या से बच सकते हैं।

अगर कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो चिंता करना छोड़िए और अपनाइए ये नुस्खे!

*- हरी पत्तेदार सब्जियाँ , कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो चिंता करना छोड़िए :

कम उम्र में बाल सफ़ेद

आज के समय में युवा ज्यादातर बाहर के खानों पर निर्भर रहने लगा है, ऐसे में जरुरी चीजें उनके शरीर को मिल ही नहीं पाती हैं। हरी और पत्तेदार सब्जियों में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। शरीर में विटामिन बी की कमी से बालों को जरुरत के हिसाब से ऑक्सिजन नहीं मिल पाता है और बाल जल्दी ही सफ़ेद होने लगते हैं।

*- चॉकलेट:

कम उम्र में बाल सफ़ेद

अगर आपके शरीर में कॉपर की कमी होगी तो उससे भी आपके बाल सफ़ेद होने लगते हैं। शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करने के लिए चॉकलेट का सेवन एक अच्छा उपाय है। चॉकलेट खाने से आपके शरीर की कॉपर की कमी पूरी हो जाती है एवं बाल सफ़ेद होना बंद हो जाता है।

अगर कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो चिंता करना छोड़िए और अपनाइए ये नुस्खे!

*- मछली:

कम उम्र में बाल सफ़ेद

हालांकि मछली एक मांसाहारी भोजन है, लेकिन इसमें शरीर की कमी को पूरा करने के लिए बहुत से तत्व पाए जाते हैं। समुंद्री मछली के लगातार सेवन से सफ़ेद होते बालों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। मछली शरीर के हार्मोन को संतुलित करती है और आपके बालों को कम उम्र में सफ़ेद होने से बचाती है।

*- स्ट्रॉबेरीज:

कम उम्र में बाल सफ़ेद

इसके अन्दर बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलोजन को बढ़ाता है। स्ट्रॉबेरीज का सेवन करने से सफ़ेद होते बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसलिए हर रोज स्ट्रॉबेरीज का सेवन करना चाहिए।

अगर कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो चिंता करना छोड़िए और अपनाइए ये नुस्खे!

*- बादाम और अखरोट:

कम उम्र में बाल सफ़ेद

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, विटामिन ई बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बालों का सही ढंग से विकास भी होता है। अगर हर सुबह नाश्ते में बादाम और अखरोट खाया जाये तो सफ़ेद होते बालों की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

*- आँवला:

कम उम्र में बाल सफ़ेद

आँवला केवल बालों के लिए ही नहीं पेट के लिए भी बहुत सही होता है। पहले के समय में लोग बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने लिए आँवले का प्रयोग करते थे। आँवले में भी विटामिन सी पाया जाता है, जो बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकता है। इसलिए अगर आप बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आँवले से बेहतर उपाय कोई और हो ही नहीं सकता है। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला करता है।