खुशखबरी : एटीएम में 500 और 2000 के नए नोट शुक्रवार से मिलेंगे

नई दिल्ली – वित्त सचिव अशोक लवासा ने आज यह जानकारी दी की बेहतर सुरक्षा फीचर्स वाले नए 500 और 2,000 के करेंसी नोट बैंकों के एटीएम में शुक्रवार से उपलब्ध होंगे। बैंकों के एटीएम का परिचालन शुक्रवार से फिर चालू हो जाएगा और उसी दिन से नए नोट उपलब्ध होंगे। New notes will available from Friday.

काले धन तथा जाली मुद्रा पर अंकुश लगाने के लिए सरकार द्वारा पुराने 500 और 1,000 के नोट बंद करने के फैसले पर लवासा ने कहा – ‘लोगों को कुछ परेशानी झेलनी होगी, लेकिन उनकी सुविधा के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। एटीएम से पैसा निकालने, बैंकों से पुराने नोटों को बदलने तथा खाते से पैसा निकालने की सुविधा होगी।’

मात्र 20 मिनट में लिया गया नोटों को बैन करने का फैसला (New notes will available from Friday) –

New notes will available from Friday

प्रधानमंत्री ने अचानक से जिस तरह से कल 500 और 1000 के नोटों को बदलने का फैसला लिया है। उससे कोई उनकी प्रशंसा कर रहा है तो कई लोग विरोध भी कर रहे हैं। बता दें ये फैसला आम लोगों के लिए भले ही अचानक हो लेकिन सरकार ने इसकी तैयारी 6 दिन पहले से ही करनी शुरू कर दी थी। गुरुवार को दोपहर दो बजे वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को दिल्ली में दोपहर एक बजे सभी शहरों के आरबीआई के चीफ के साथ बैठक की थी। ये फैसला उसी में अचानक लिया गया।   

सभी आरबीआई के प्रमुखों से नोटों के संबंध में सुझाव मांगे गए और 2:30 से लेकर 2:50 तक मात्र 20 मिनट में प्रधानमंत्री ने नोटों को तत्काल बदलने के एतिहासिक फैसले पर मुहर लगा दी।

कहा जा रहा है कि गुरुवार को हुई बैठक में वित्त मंत्री जेटली ने खुद नोटों से संबंधित पीपीटी (पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन) सभी आरबीआई के प्रमुखों को दिखाई।

इसके साथ ही सभी अधिकारियों को ये सख्त निर्देश दिए गए कि वे इसे पूरी तरह से गुप्त रखें। यहां तक कि यह भी कहा गया कि इस मीटिंग के बाद फैसला न हो जाने तक सभी पर कड़ी निगरानी भी रखी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.