ताउम्र बने रहना चाहते हैं स्वस्थ तो अपने दिन की शुरूआत करें इन 4 अच्छी आदतों से

रात की भर की एक अच्छी नींद के साथ अगर आपकी सुबह काफी अच्छी हो जाए तो यह तो सोने पर सुहागा का काम करता है। जी हां, सुबह का वक्त दिन भर का सबसे खास वक्त होता है और इसका अगर सही उपयोग किया जाए तो पूरा दिन अच्छे से गुजरता है। कई लोग इसके सही उपयोग के बारे में अवगत नहीं है, जिसकी वजह से वो पूरे दिन थकान से भरे रहते हैं, ऐसे में उन लोगोंं को यह जानना ज़रूरी है कि आखिर दिन की शुरूआत कैसी करनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है ?

सुबह की एक अच्छी शुरूआत आपके दिन को न सिर्फ अच्छा बनाती है, बल्कि बहुत ही ज्यादा एनर्जी देती है।  अगर सुबह आप एक अच्छी शुरूआत करेंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा अच्छा लगेगा। इतना ही नहीं, दिन भर आपको उबासी नहीं आएगी और आप अपना एकदम परफेक्ट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर सुबह की रूटीन को आप कैसे एकदम परफेक्ट बना सकते हैं, जिसकी मदद से आप पूरे दिन एकदम चहकते रहे। तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या चीज़े शामिल है।

1.सुबह जल्दी उठना

सुबह जल्दी उठने से यह मतलब नहीं है कि आप अपनी नींद से समझौता करे, बल्कि आप 8 घंटे की नींद लेकर ही उठे, इसके लिए आप रात को अपनी नींद से तालमेल बिठाए। अगर आप 8 घंटे की नींद लेकर उठते  हैं, तो आपकी दिन की शुरूआत बहुत ही अच्छे से होती है, इसलिए  आपको जल्दी सोकर और जल्दी उठना चाहिए।

2.हर्बल टी पीएं

सुबह उठकर कॉफी पीने के बजाय लोगों को हर्बल टी पीना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद गुण आपको एनर्जी देते है, जिसकी वजह से आप दिन भर ऊर्जावन बने रहते है, इसलिए आपको अपनी सुबह की एक अच्छी रूटीन में हर्बल टी को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा हर्बल टी आपके सिस्टम को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता  है।

3.मेडिटेशन करें

सुबह उठने के बाद मेडिटेशन करना चाहिए, क्योंकि इसको करने से आप तनाव मुक्त रह सकते हैं, जिसकी वजह से आपका दिन काफी अच्छा रहता है। इसलिए रोज़ाना आपको सुबह 10 से 15 मिनट के लिए मेडिटेशन करना चाहिए। मेडिटेशन  न सिर्फ तनाव को दूर करता है, बल्कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। अपनी श्वास लेने की प्रक्रिया पर ध्यान केन्द्रित करें और सभी सोचों से मुक्त होकर मेडिटेशन का आंनद ले, ऐसा करने से आपको सच में एक अद्भूत आंनद मिलेगी।

4.नाश्ता करें

ज्यादातर लोग सुबह का नाश्ता करना पसंद नहीं करता है, जिसकी वजह से वो बहुत कुछ खो देते हैं। दरअसल, सुबह का नाश्ता करना  बहुत ज़रूरी होता है, क्योंंकि आठ घंटे की नींद के बाद शरीर को भोजन की ज़रूरत होती है, जिसकी वजह से आपको रोज़ाना सुबह का नाश्ता ज़रूर करना चाहिए, क्योंकि खाली पेट आपका ध्यान भी काम पर नहीं लग पाएगा, इसलिए नाश्ता करना चाहिए। आप नाश्ते में ओट्स में दूध तथा दही में मिक्स करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा फलों को भी नाश्ते में शामिल कर सकते हैं, जिसकी वजह से आप दिन भर ऊर्जावन बने रहेंगे।