समाचार

पीएम मोदी ने कहा “डाकिया डाक के साथ अब आपके घर बैंक भी लाएगा”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन विधिवत रूप से किया। इसी के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 650 शाखाएं और 3250 डाककेंद्र कार्य में लग चुके हैं। पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए डाक घरों के डाकिए डोर टू डोर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।

 

जानिए क्या है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को तीन तरीके के खाता खुलवाने का सुविधा उपलब्ध कराएगा। ये तीनों ही खाते जीरो बेलेंस पर खोले जा सकते हैं। इससे दूर दराज गांवों और गरीबों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। साथ ही पोस्ट पेमेंट बैंक के एटीएम, माइक्रो एटीएम पूरे देश में खोले जाएंगे। इसके अलावा यह बैंक अपने ग्राहकों तक मोबाइल बैंकिंग एप और एसएमएस के जरिए भी पहुँचेगा।

पूर्णतः भारत सरकार की हिस्सेदारी वाला यह बैंक चालू खाता, पैसे भेजने की सुविधा और बिल भुगतान करने की सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगा। इस बैंक के जरिए डाक विभाग का व्यापक नेटवर्क पूरे देश में फैलेगा। और लगभग तीन लाख डाकिए और ग्रामीण डाक सेवक इस क्षेत्र से जुड़कर ग्राहकों को लाभ पहुंचाएंगे। देश के सभी डाकघरों को 31 दिसंबर 2018 तक इस प्रणाली से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

क्या कहा पीएम मोदी ने-

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश में डाकिया डाक लाया के साथ डाकिया बैंक लाया के रूप में भी जाना जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हम गरीब के घर बैंक को दरवाजे तक ले जाने का काम आरंभ कर रहे हैं। उन्होंने इसे देश की अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन का नाम दिया और कहा कि ये सामाजिक व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन लाने वाला है। पेमेंट बैंक उद्घाटन के मौके पर मोदी ने देश के डाकियों को याद किया और कहा कि डाकिया को चोर भी परेशान नहीं करते थे क्योंकि उन्हें भी पता था कि डाकिया किसी गरीब मां के लिए मनीअॉर्डर लेकर आया होगा। देश में सरकारों के प्रति भरोसा डगमगाया होगा लेकिन डाकियों के प्रति कभी नहीं। उन्होंने कहा कि डाकिए के पत्र में कितना दुलार था, प्यार था।

इस मौके पर उन्होंने पहले के कांग्रेस सरकार पर भी जमकर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस की फोन बैंकिंग ने देश की अर्थव्यवस्था का बड़ा नुकसान किया। उन्होंने कहा कि एक फोन पर कई उद्योगपतियों को करोड़ों रूपए उधार दे दिए गए। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि नामदारों के इशारे पर दी गई कर्ज का पाई पाई वसूला जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए की सरकार ने किसी बड़े डिफॉल्टर को कर्ज नहीं दिया है।

Back to top button