स्वास्थ्य

जरूरत से ज्यादा पानी पीने के हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए इसके लक्षण क्या है

अक्सर हम कम पानी पीने के नुकसान के बारे में बात करते और जानते हैं। लेकिन इसके ठीक उलट ज्यादा पानी पीने के भी नुकसान हैं। एक सामान्य और स्वस्थ इंसान को एक दिन में कम से कम सात से आठ गिलास पानी पीना चाहिए। लेकिन कई बार आप इससे ज्यादा पानी भी पी जाते होंगे। जिस तरह से कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन हो जाता है ठीक उसी तरह ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं। इससे आपको कई तरह के स्वास्थय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ओवर हाईड्रेशन की समस्या एक्सरसाइज करने वालों में अधिक पाया जाता है। यह बात भी जानना आवश्यक है कि हमारे शरीर में सबसे अधिक मात्रा पानी की है। चिकित्सक और विशेषज्ञ कहते हैं कि हमारे शरीर में सत्तर फीसदी तक सिर्फ पानी पाया जाता है। अक्सर चिकित्सक और विशेषज्ञ भी यही सलाह देते हैं कि  शरीर में पानी की कमी न होने दें और अधिक से अधिक पानी पिएँ। लेकिन उनके अधिक से अधिक का तब जब आपके शरीर में पानी की कमी हो तो उसकी पूर्ति के लिए पानी पीना। मतलब संतुलित पानी पिने की सलाह दी जाती है।  तो चलिए जानते हैं अधिक पानी पीने के नुकसान क्या क्या हैं, और इसके लक्षण शरीर में किस प्रकार दिखते हैं।

लक्षण-

  • शरीर में सूजन- शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाने से खून में मौजूद नमक का स्तर कम हो जाता है, जिससे कि शरीर के  सेल्स में सूजन आने लगता है और इसका प्रभाव शरीर में दिखता है।
  • दिमाग में सूजन- पानी की अधिकता को चिकिस्कीय भाषा में हाईपोनेट्रिमिया कहते हैंं। इसके हो जान से दिमाग में सूजन आ जाता है और मिचली या सिर दर्द की समस्या भी आ सकती है।

  • शरीर में ऐंठन- पानी की अधिकता से शरीर में ऐंठन की समस्या सबसे आम समस्या है। इससे आपको थकान हो सकती है आप सुस्त हो जाएंगे। इससे आपके शरीर में फूर्ति नहीं रहेगी। काम करने में मन नहीं लगेगा। सबसे अजीब बात तो ये है कि ये सारे लक्षण पानी की कमी की वजह से भी होते हैं। इसलिए शरीर में पानी की मात्रा हमेशा संतुलित रखें। चिकित्सकों द्वारा बताया जाता है कि पानी की अधिकता से किडनी भी इफेक्ट हो सकती है।

नुकसान-

  • पाचन क्रिया में गड़बड़ी- अधिक पानी के सेवन से शरीर के अंदर मौजूद पाचन रस काम करना बंद कर देते हैं। क्योंकि पानी की अधिकता से सोडियम की मात्रा भी घटने लगती है। सोडियम शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है जो शरीर में पानी के मात्रा को निंयत्रित करती है। पाचन रस के कम हो जाने से शरीर में मौजूद पाचन तंत्र खाना पचाने में सक्षम नहीं होते और खाना देर से पचने लगता है।
  • सोडियम का कम होना- सोडियम पानी के स्तर कंट्रोल करती है। और पानी की अधिकता से सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। जो मष्तिस्क में सूजन का सबसे बड़ा कारण है। यह डॉक्टरों द्वारा खतरनाक स्टेज माना जाता है।
  • दिल के लिए नुकसानदेह- एक्सपर्ट कहते हैं कि अधिक पानी पीना दिल के लिए भी नुकसानदेह है।

  • किडनी पर पड़ता है प्रेशर- अधिक पानी पीने से किडनी पर भी प्रेशर पड़ता है। इससे किडनी संबंधी नुकसान हो सकते हैं।

Back to top button